April 25, 2024

उदयपुर अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में प्रसिद है ही, वहीं उदयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.
उदयपुर भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर कुछ अच्छा खाने को ना मिले तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह के बारे में जो अपने स्वाद के कारण सिर्फ उदयपुर में ही नहीं बल्कि दूर दूर तक काफी मशहूर है..

तो आइये आप को बताते है “झीलों की नगरी” (उदयपुर) में अपने नमकीन के जायकों के लिए फेमस प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा…..

अग्रवाल नमकीन

इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है. जो चीज इन्हे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनातीं है. वो है यहाँ के व्यंजन, यहां का स्वाद

अग्रवाल स्पेशल मिक्स नमकीन,मुंग मिक्स जिसका नाम लेते ही हर व्यक्ति की जुबान गीली हो जाती है, उसके नमकीनपन का एहसास उसके हर किसी के दिलो दिमाग में कौंध जाता है. उसकी खुशबू से व्यक्ति नमकीन की तरफ आकर्षित होता है.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “उदयपुर” जिसे “झीलों की नगरी” कहा जाता है वहां के बापू बाजार ,के पास सिथ्त “अग्रवाल नमकीन” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “उदयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान उदयपुर में सबसे लोकप्रिय “अग्रवाल नमकीन” जिन्होंने एक छोटी सी दूकान लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, अग्रवाल नमकीन” की दूकान 1976 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.1976 से उदयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ स्वाद घोलने का कार्य इंद्रलाल जी अग्रवाल एवं उनके पुत्र सुशिल अग्रवाल, नवीन,प्रवीण जी ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी मोहित,अकांश,रुचिर अग्रवाल ने साथ मिल कर इसे बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध मसलो के मिश्रण से तैयार नमकीन जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.अग्रवाल की दूकान अपनी नमकीन से देश विदेश में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

यहां आप काफी तरीके की नमकीन का आनद ले सकते है जिनमे स्पेशल की कुछ खास नमकीन, मिक्स-नवरत्न मिक्स,लांग सेव नमकीन, बारीक़ सेव डिस्को (खट्टा मीठा) और यहां की मशहूर अग्रवाल स्पेशल मिक्स नमकीन और भी करीब 61 तरिके की नमकीन आपको खाने को मिलेगी.

यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर-पल लोगो की भिड़ लगी रहती है.जो कोई एक बार इनकी नमकीन का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी नमकीनका मुरीद हो जाता है. शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई नमकीन का अपना अलग ही मजा है.

Tehelka.News