March 29, 2024

इस बात में कोई शक नहीं कि हम भारतीयों का चाय से एक अलग ही रिश्ता है. आप देश के किसी भी शहर में चले जाएँ, आपको वहां कोई न कोई मशहूर चाय वाला तो मिल ही जायेगा। हम बात कर रहे उदयपुर की जैसे उदयपुर सहेलियों की बाड़ी के पंडित जी की लेमन टी, वैसे ही उदयपुर की मशहूर ईरानी चाय,

D’ Irani Cafe

उदयपुर जितना अपने ऐतिहासिक किलों, पूराने बाज़ार और संस्कृति के लिए प्रसिद्द है, उतने ही प्रसिद्द हैं यहाँ के “D’ Irani Cafe” की मशहूर ईरानी चाय,

कुछ समय पहले शुरू हुई “D’ Irani Cafe” की ईरानी चाय की दूकान न सिर्फ़ उदयपुर के लोगों में, बल्कि बाहर से घुमने जाने वाले पर्यटकों में भी अच्छी-ख़ासी मशहूर है.

“D’ Irani Cafe” की चाय का एक गिलास सिर्फ 10 रूपये में मिलता है, पर उनकी चाय में बिल्कुल भी पानी नहीं होता. वे अपनी चाय शुद्ध दूध में बनाते हैं एक ख़ास तरह के मसाले के साथ, जिसकी रेसिपी सिर्फ़ उन्हें ही पता है.

ईरानी चाय के अलावा “D’ Irani Cafe” के यहां का फास्ट फूड भी काफ़ी मशहूर है.

दुनिया भर में बच्चों से लेकर बड़ों तक में फास्ट फूड चाऊमीन,पिज़्ज़ा,पास्ता का काफी क्रेज बढ़ गया है. छोटे से लेकर बड़ी पार्टियों में इसका प्रचलन आम हो गया है.आजकल बाजार के हर चौराहे पर पाँव भाजी, बर्गर,वेज रोल,मैग्गी,चाऊमीन,पिज़्ज़ा,पास्ता फास्ट फूड कॉर्नर हैं.अगर आप भी फास्ट फूड खाने के दीवाने हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है.

यहां के शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई फूड का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस Cafe पर सुबहे से ही फ़ूड आइटम बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.यहां मिलने वाले फ़ास्ट फ़ूड में वेज रोल,पास्ता,बर्गर,शेक,मैग्गी,,पिज़्ज़ा,पनीर चीला,वेज मन्चूरियन,सोया स्टिक,चॉकलेट सैंडविच कुछ ज्यादा ही मशहूर है. आप इनका स्वाद घर पर भी ले सकते है.इसके लिए आपको zomato और swiggy पर जाना होगा.

“D’ Irani Cafe” के यहां आप अपने दोस्तों के साथ जाकर यहां के बेहतरीन स्वाद का लुप्त उठा सकते है.तो सोचना कैसा एक बार आप भी यहां का चकर लगा ही आइये. 

Arvanah Mall, Hathipole, Udaipur