March 29, 2024

राजस्थान का इतिहास पूरे देश में मशहूर है. कहा जाता है कि इसकी खूबसूरती इसे विरासत में मिली है.वहीं राजस्थान का अजमेर_जिला..

अजमेर_अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.

अजमेर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.कोई कहीं भी घूमने चले जाये तो सबसे पहले वहां की मशहूर खाने की ही तलाश करते है.हम कहीं भी चले जाये पर खाना अच्छा न हो तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए अजमेर में भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.

तो आइये आप को बताते है “अजमेर के प्रसिद्ध लज़ीज पाँव भाजी प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा..

श्री नाथ पाँव भाजी” :-अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो अजमेर स्थित “श्री नाथ पाँव भाजी” पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध देशी घी से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. राजस्थानी मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

श्री नाथ पाँव भाजी”  पर जब भी हम वहा जाते हैं तो यहां “श्री नाथ पाँव भाजी” वालों के पास अपने आप ठहरने और पावभाजी का स्वाद चखने का मन सभी का करता है.मक्खन की खुशबू और करारी पावभाजी कई सालों से मशहूर है. यहां ताजा सब्जियों और मसालों से बनी भाजी की खुशबू दूर तक महसूस हाेती है.आजकल पूरे शहर में पावभाजी बनती है लेकिन इनका स्वाद सबसे निराला रहता है.

राजस्थान अजमेर में सबसे लोकप्रिय “श्री नाथ पाँव भाजी” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी पावभाजी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, “श्री नाथ पाँव भाजी” की दूकान 1990 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए अजमेर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी का स्वाद घोलने का कार्य मेघराज सिंह जी ने किया और अब उनके बेटे राजेंद्र जी और उनके बेटे.राहुल ने साथ मिल के इस काम को बखूबी संभाल रखा है. राजेंद्र जी की पावभाजी में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां की पावभाजी के दीवाने है.

साफ़-सुथरी इस दुकान पर दिन से ही पाव भाजी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान अजमेर यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप “श्री नाथ पाँव भाजी” के यहाँ की पाव भाजी का आनंद नही ले लेते.

Tehelka.News