April 18, 2024

चाट फ़ूड लवर्स के सामने जब लजीज चाट जैसे कचौरी,समोसे या फिर मिर्ची बड़े जैसे फूड आइटम्स का जिक्र होता है तो उनके मुंह में पानी आने लगता है.अगर आप जोधपुर में हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा है. क्योंकि यहां चाट के लिए एक ऐसी जगहें मशहूर हैं. जहां आप कचौरी,समोसे या फिर मिर्ची बड़े और भी काफी तरहे के बेहतरीन स्वाद का मजा उठा सकते हैं.लेकिन अगर आपको जानकारी ना होने की वजह से आप टेस्टी चाट डिशेस का मजा नहीं उठा पा रहे है.

तो आपकी ये मुश्किल हम दूर कर देते हैं. आइये आप को बताते है. जोधपुर की वो दूकान जो अपने चाट फूड आइटम्स के लिए जोधपुर में काफी मशहूर हैं.यूँ तो चाट की दुकाने आप को हर जगह उपलब्ध हो जाती है..आप जहां भी जाएं आपको चाट आराम से मिल जाता है..लेकिन जोधपुर में एक ऐसा ठिकाना हैं जहां की चाट का स्वाद एक बार खाने के बाद भुलाए नहीं भूलता.

“अग्रवाल चाट ”

जो लोग कचौरी,ब्रैड पकोड़ा,समोसा खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार जोधपुर में एक बार इनकी दूकान पर जरूर जाना चाहिए. यह पिछले कई सालो से लोगो को अपने लाजवाब स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल कचौरी,समोसा, ब्रैड पकोड़ा खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण जोधपर में अपनी पहचान बना चुके है. जो कोई एक बार इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी स्वाद का मुरीद हो जाता है.

“अग्रवाल चाट ”:-जोधपुर रानी जी का मंदिर, सरदारपुरा पर स्थित है.“अग्रवाल चाट ”जब भी कोई उधर से गुज़रता है तो चाट खुद भी खाता है और घर के लिए भी पैकंग कराता है.जोधपुर से गुजरने वाले राहगीर यहाँ की चाट खाना नहीं भूलते .23 वर्ष पहले “रूपचंद जी ”द्धारा “अग्रवाल चाट ”:कढ़ी कचौरी की पहली दुकान खुली.तब से कढ़ी कचौरी चाट जोधपुर की पहचान बन चुकी है.इनकी चाट बनाने की वो खूबियां भी पुरानी हैं जो जीभ को बुरी तरह से व्याकुल कर देने का सामर्थ्य रखती हैं.आज कई सारी चाट की दुकानें “अग्रवाल चाट ” के नाम से खुल चुकी है. लेकिन स्थानीय लोग असली वाले “रूपचंद जी की चाट की दुकान को जानते हैं.

23 वर्षो पुराने “अग्रवाल चाट ”अपने लोकप्रिय व्यंजनों के कारण आज सम्पूर्ण भारत के कई शहरों मे ख्याति प्राप्त है.अगर आप जोधपुर की तरफ जाएं तो यहां की सबसे पसंद की जाने वाली चाट कढ़ी कचौरी, समोसा का कोम्बो क्या बात है स्वाद ही आ जाएगा जरूर ट्राई करें क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा. हमेशा इनकी दुकान पर भीड़ भाड़ दिखाई देती है.एक बार जो भी इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वह इनकी चाट का मुरीद हो जाता है. यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार कि हुई चाट खाने को मिलेगी. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां की स्वादिस्ट चाट का आंनद उठा सकते है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुआ कचोरी,समोसा,ब्रैड पकोड़ा और पनीर पकोड़ा का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही कचोरी ,पकोड़े बनना शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला शाम तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“ यूँ तो कचौरी-पकोड़ी की दुकानें जोधपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर जोधपुर में “अग्रवाल चाट ”वालो” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है. आप इनका स्वाद अपने घर बैठ भी ले सकते है और शादी पार्टी में भी इनके मशहूर व्यंजनो का लुप्त उठा सकते है.

 Plot no.30, Rani ji ka mandir, B Rd, Sardarpura, Jodhpur,

TEHELKA.NEWS