March 28, 2024

उदयपुर अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद है ही वहीं उदयपुर अपने खान-पानऔर जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है..

उदयपुर में भी खाने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.कोई कहीं भी घूमने चले जाये तो सबसे पहले वहां की मशहूर खाने की ही तलाश करते है.हम कहीं भी चले जाये पर खाना अच्छा न हो तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए उदयपुर में भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.

तो आइये आप को बताते है झीलों की नगरी (उदयपुर) के प्रसिद्ध लज़ीज खाने और चाट (फ़ूड) प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा..

चुण्डावत रेस्टोरेंट एन्ड कोल्ड सेंटर

झीलों की नगरी उदयपुर के राणा प्रताप नगर स्टेशन,टोकर चौराहा के पास में स्थित ” चुण्डावत रेस्टोरेंट एन्ड कोल्ड सेंटर की मशहूर दुकान पर लोग शहर के हर कोने से आते हैं.दूध, केसर, बादाम, काजू, पिस्ता, छोटी इलाइची, को मिलाकर बनाई जाती हैं हैं लस्सी..

उदयपुर में सबसे लोकप्रिय ” चुण्डावत रेस्टोरेंट एन्ड कोल्ड सेंटर” आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, इनकी दूकान 1973 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.1973 से उदयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य श्री किशन सिंह जी ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी के साथ रणवीर सिंह जी ने इसे बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार लस्सी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

यहां आप काफी तरीके की लस्सी का आनद ले सकते है उसके अलावा यहां की कचौरी,समोसा,का भी जवाब नहीं. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही अलग-अलग किस्म की लस्सीबनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान “उदयपुर” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप यहाँ की लस्सी का आनंद नही ले लेते.

” चुण्डावत रेस्टोरेंट एन्ड कोल्ड सेंटर

Tokhar Circle, Pratap Nagar Road, Udaipur City, Udaipur-Rajasthan – 313001, Near Thokar Circle  (7742791508)