April 19, 2024

उदयपुर अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में प्रसिद है ही, वहीं उदयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.
उदयपुर भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर कुछ अच्छा खाने को ना मिले तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह के बारे में जो अपने स्वाद के कारण सिर्फ उदयपुर में ही नहीं बल्कि दूर दूर तक काफी मशहूर है..

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “उदयपुर” जिसे “झीलों की नगरी” कहा जाता है वहां के पालिका बाजार,लिंक रोड के पास सिथ्त पंडित पावभाजी” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “उदयपुर” की शान और पहचान बने हुए है… राजस्थान उदयपुर में सबसे लोकप्रिय “पंडित पावभाजी ” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी पावभाजी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, पंडित जी ” की दूकान 1984 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए उदयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी का स्वाद घोलने का कार्य डालचंद जी ने किया और अब उनके बेटे भॅवर लाल जी और श्याम सूंदर ने साथ मिल के इस काम को बखूबी संभाल रखा है. इनकी पावभाजी में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां की पावभाजी के दीवाने है.

अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो पालिका बाजार,लिंक रोड के पास पंडित पावभाजी पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध देशी घी से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. राजस्थानी मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

जब भी हम वहा जाते हैं तो यहां पंडित पावभाजी वालों के पास अपने आप ठहरने और पावभाजी का स्वाद चखने का मन सभी का करता है.मक्खन की खुशबू और करारी पावभाजी कई सालों से मशहूर है. यहां ताजा सब्जियों और मसालों से बनी भाजी की खुशबू दूर तक महसूस हाेती है.आजकल पूरे शहर में पावभाजी बनती है लेकिन इनका स्वाद सबसे निराला रहता है.इसके अलावा यहां आप साउथ इन्डिन,चाइनीज फ़ूड का भी लुप्त उठा सकते हो.

साफ़-सुथरी इस दुकान पर सुबहे से ही पाव भाजी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान उदयपुर यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप पंडित जी के यहाँ की पाव भाजी का आनंद नही ले लेते.

Nagar Palika Link Rd, Palika Bazar, Townhall, Bapu Bazar, Shakti Nagar, Udaipur, (9352511546,8239252883)

तहलका.न्यूज़