March 29, 2024

राजस्थान के टोंक जिले के मालपुरा कस्बे में बीती शाम विजयादशमी के जुलूस के समय अराजक तत्‍वों द्वारा किए गए पथराव के बाद वहां बिगड़े हालात के मद्देनज़र जिला प्रशासन ने सुबह 6 बजे से आगामी घोषणा तक कर्फ्यू लगा दिया है.एसपी आदर्श सिद्धू के मुताबिक हालात सामान्य होने तक कर्फ्यू जारी रहेगा. शहर के आसपास के इलाकों में अखबार विरतरण भी रोक दिया गया है। साथ ही 48 घंटों के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं.

दरहसल, मंगलवार शाम जब अल्पसंख्यक इलाके से आरएसी चौकी के पास से दशहरा जुलूस गुजर रहा था तब उपद्रवियों द्वारा उस समय पथराव कर दिया गया था, जिस वक्‍त एक समाज के लोगों द्वारा जुलूस में शामिल लोगों का स्वागत और सम्मान किया जा रहा था. इस घटना के बाद जुलूस में भगदड़ मच गई थी. मौके पर मौजूद पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने जैसे तैसे श्रद्धालुओं को दशहरा मैदान तक पहुंचाया था.

इस घटना के बाद उस समय गतिरोध पैदा हो गया जब मालपुरा विधायक कन्हैयालाल चौधरी के नेतृत्व में एकत्रित लोगों ने रावण दहन से पूर्व पथराव करने वाले आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करते हुए पहले दशहरा मैदान और बाद में पुलिस थाने के बाहर धरना शुरू कर दिया. हालात और ज्यादा न बिगड़े, इसके चलते रात में ही कलेक्टर केके शर्मा, पुलिस अधीक्षक आदर्श सिद्धू और आईजी (अजमेर) संजीव कुमार नर्जरी भी मालपुरा पहुंचे.

तहलका.न्यूज़