September 20, 2024

भारत में हर साल पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस यानी कि टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्टूडेंट्स अपने-अपने तरीके से शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं. स्टूडेंट्स शिक्षकों को गिफ्ट्स देते हैं. स्कूलों में शिक्षकों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. जहां भारत में 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है वहीं, अंतर्राष्ट्रीय टीचर्स डे का आयोजन 5 अक्टूबर को होता है.

इसके अलावा कई देशों में अलग-अलग दिन भी शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन कुछ देशों में छुट्टी का दिन रहता है तो कुछ देशों में कोई अवकाश नहीं रहता है. चीन में 10 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. अमेरिका में मई के पहले पूर्ण सप्ताह के मंगलवार को शिक्षक दिवस सेलीब्रेट किया जाता है. वहीं, थाइलैंड में हर साल 16 जनवरी को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

5 सितंबर को शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है – सर्वपल्ली राधाकृष्णन कौन थे?

देश के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1988 को हुआ था और वह भारतीय संस्कृति के संवाहक, एक महान दार्शनिक और प्रख्यात शिक्षाविद थे अगर बात की जाए सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तो वे बहुत बड़े विद्वान, प्रसिद्ध राज नायिक बहुत बड़े शिक्षक और गहरी सोच और गहरे विश्वाश वाले व्यक्ति थे.

राजनीति में कदम रखने से पहले डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक सम्मानित अकादमिक थे और पहले कई कॉलेजों में प्रोफेसर भी रह चुके थे.

साथ ही साथ वे:

1936 से 1952 तक ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में प्राध्यापक रहे.

1937 से 1941 तक जॉर्ज पंचम कॉलेज (कोलकाता विश्वविद्यालय) में प्रोफेसर के रूप में काम किया.

1946 में यूनेस्को में भारतीय प्रतिनिधि के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई.

जब डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने, तब उनके विद्यार्थियों और मित्रों ने उन से अनुरोध करते हुए कहा की वे सब 5 सितंबर 1962 को उनके जन्मदिन को जश्न के रूप में मनाना चाहते है.

इस बात पर डॉ राधाकृष्णन ने कहा कि मुझे उस समय ज्यादा खुशी होगी और मैं गर्व महसूस करूंगा, अगर मेरे जन्मदिन को भारत के शिक्षकों के लिए शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए.

वह अपने जन्मदिन के रूप में इस दिन सभी शिक्षकों को सम्मान देना चाहते थे और यह एहसास दिलाना चाहते थे कि शिक्षकों का इस दुनिया में कितना ज्यादा महत्व है और तभी से सन 1962 से हर साल 5 सितंबर को डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है.

तहलका.न्यूज़