April 19, 2024

गुलाबी नगरी में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. हम आप को बताते है जो जयपुर के खासकोठी सर्किल की शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं जयपुर की मशहूर पान की दूकान “श्री शर्मा पान भण्डार”

इनके यहाँ का पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. 60 साल पहले “ कन्हैया लाल जी शर्मा ” ने जयपुर के खासकोठी सर्किल के पास “श्री शर्मा पान भण्डार” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी.बदलते समय के साथ साथ उनके बेटे सूरज प्रकाश जी ने इस काम को संभाला और आज उनकी तीसरी पीढ़ी अविनाश जी ने इस काम को अच्छे से संभाल रखा है. आज वही जयपुर की मशहूर पान की दूकानो में से एक है.यहाँ पर आपको काफी ज्यादा पान की वैरायटी का स्वाद चखने को मिलेगा. जिनका नाम ही शायद ही आपने कभी सुना होगा.

जिनमें यहां के मशहूर पान है जैसे शर्मा स्पेशल पान जिसमें करीब 20 तरीके की चीज डाली जाती है,36 फ्लेवर पान, शहनाई पान, चॉकलेट पान और एक खास फायर पान. इनका स्पेशल पान,नवरत्न किमाम पानऔर बादशाई मीठा पान बेहद स्वादिष्ट माना जाता है.इसके अलावा यहां का 120 जर्दा पान की भी काफी ख़ास माना जाता है.

श्री शर्मा पान भंडार ” में काफी तरह के पान आपकी खिदमच में हाजिर हैं जिनमें फ्रूट पान, चॉकलेट पान ,केसर पान ,आइस पान ,चन्दन पान , फायर पान,और भी काफी तरीके के पान आप को खाने के लिए मिलेंगे. वैसे तो पान की दूकान जयपुर की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन इनकी पान की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है.साथ ही साथ अगर आप इनके पान का घर बैठे भी स्वाद लेना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध हैं. यहां सुबह से ही अलग- अलग किस्म के पान बनने का सिलसिला शुरु हो जाता है.जो देर रात तक इसी प्रकार चलता रहेता है.

यह दुकान इतनी मशहूर की यहां हर पल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं.तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार “ श्री शर्मा पान भंडार” पर जरूर जाना चाहिए.

तहलका.न्यूज़