April 23, 2024

भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान की राजधानी जयपुर! जयपुर अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में प्रसिद है ही, वहीं जयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.
जयपुरभ्रमण पर आये लोग अक्सर यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर कुछ अच्छा खाने को ना मिले तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह के बारे में जो अपने स्वाद के कारण सिर्फ जयपुर में ही नहीं बल्कि दूर दूर तक काफी मशहूर है..

गोपालपूरा रिद्धि-सिद्धि जयपुर में मशहूर “पुराना पंडित पावभाजी” की

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के गोपालपुरा,रिद्धि-सिद्धि के पास सिथ्त “पुराना पंडित पावभाजी” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज इस एरिया की शान और पहचान बने हुए है… राजस्थान जयपुर में सबसे लोकप्रिय “पुराना पंडित पावभाजी ” जिन्होंने एक छोटी सी स्टाल लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी पावभाजी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, पाँवभाजी ” की दूकान 2009 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी का स्वाद घोलने का कार्य राजेश जी ने किया इनकी पावभाजी में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर सभी यहां की पावभाजी के दीवाने है.

अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो रिद्धि-सिद्धि के पास “पुराना पंडित पावभाजी” पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध देशी घी से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. राजस्थानी मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

साफ़-सुथरी इस दुकान पर दिन से ही पाव भाजी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप पुराना पंडित जी के यहाँ की पाव भाजी का आनंद नही ले लेते.

जयपुर में मशहूर “स्वामी साउथ इंडियन फ़ूड सेंटर”

“स्वामी साउथ इंडियन डोसा वाले”:-इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है. जो चीज इन्हे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनातीं है. वो है यहाँ के साउथ इंडियन व्यंजन, यहां का स्वाद जयपुर में साउथ इंडियन फूड लवर्स का फेवरेट है यह मशहूर जगए..

डोसा से लेकर साउथ इंडियन फ़ूड की यहां एक से बढ़कर एक लजीज डिशेज मिलती हैं. कुछ बेहतरीन मशहूर साउथ इंडियन डेलिकेसीज यहां परोसी जाती हैं.यही नहीं इसके अल्वा यहां के कुछ इंडियन फूड आइटम्स भी इतने शानदार हैं. कि आपके मुंह में पानी आ जाए.अगर आप मोती डुंगरी की तरफ जाएं तो यहां का मसाला डोसा,पनीर मसाला डोसा,चीज़ मसाला डोसा,उतपम,इडली जरूर ट्राई करें क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा.

यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ साउथ इंडियन फ़ूड खाने को मिलेगा. साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट फ़ूड का आंनद उठा सकते है.

आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में डोसा खाया हो, लेकिन जैसा बिड़ला मंदिर के मैन गेट के पास जयपुर की मशहूर साउथ इंडियन फ़ूड शॉप “स्वामी साउथ इंडियन डोसा वाले” के यहां खाने के लिए मिलेगा. ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा. इसके अलावा इनके शॉप पर इडली भी लोगों को बहुत पसंद है.यहां के फ़ूड का स्वाद और सुंगध दोनों ही आपका दिल खुश कर देंगें. 
यही कारण है की आज “स्वामी साउथ इंडियन डोसा वाले” अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के काफी ही कम समय में जयपुर में अपनी पहचान बना चूका है.

“पुराना पंडित पावभाजी” :-गोपालपूरा रिद्धि-सिद्धि ( 9610261300)

“स्वामी साउथ इंडियन डोसा वाले”:-मोती डुंगरी रोड,बिड़ला मंदिर के मैन गेट के बाहर ( 9610261300)

तहलका.न्यूज़