July 7, 2024

गोस्वामी तुलसीदास महान् संत और समाज सुधारक …..स्वामी बालमुकुन्दाचार्य

जगतपुरा ,VIT कॉलेज के सामने, जयपुर में गोस्वामी तुलसीदासजी की जयन्ती पर संतसमागम का आयोजन हुआ । जिसमें अग्रपीठाधीश्वर डॉ राघवाचार्य जी महाराज रैवासा, स्वामी श्रीबालमुकुंदाचार्यजी महाराज हाथोजधाम, त्रिवेणीधाम के श्री रामरिछपालदासजी महाराज,भादी पीठाधीश्वर रेवतीरमणदासजी महाराज,गनेडी महन्त रामप्रपन्नाचार्यजी महाराज और जगद्गुरू रामानुजाचार्यजी महाराज सहित जयपुर मंडल के संतों महन्तोंका पावन सान्निध्य रहा.

इस अवसर पर साप्ताहिक रामनाम संकीर्तन,पाटोत्सव और झुला महोत्सव के भी कार्यक्रम किये गये। इस अवसर पर स्वामी श्री बालमुकुंदाचार्यजी महाराज ने कहा कि गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामचरितमानस में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के चरित्रचित्रण से हमें समाज में व्याप्त समस्त बुराइयों का अंत करके सामाजिक समानता आपसी स्नेह और भाईचारे के साथ रहने की प्रेरणा दी है. आज सरकारें भी रामराज्य की स्थापना को ही अपना परम लक्ष्य मानती है.

त्रिवेणी धाम के पुजारी श्रीरामरिछपालदासजी महाराज ने कहा राम का चरित्र हम सब के लिए आदर्श और अनुकरणीय है ।डॉराघवाचार्यजी महाराज ने कहा कि गोस्वामी तुलसीदासजी ने विपरीत परिस्थितियों में हिन्दू समाज को एकता के सूत्र में बांधा था. हमे भी आपस में मिल जुलकर के रहना चाहिए. इस अवसर कार्यक्रम के संयोजक सीताराम शर्मा और मुकेश शर्मा सहित सभी पदाधिकारियों ने सभी संतों महन्तों और अतिथियों का माला, शाल, श्रीफल ,प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के पश्चात् आगन्तुक सभी भक्तों ने पंगत प्रसादी ग्रहण की.

तहलका.न्यूज़ (रिपोर्टर)अमर सिंह धाकड़