April 20, 2024

जान की जोखिम वाला खतरनाक ब्लू व्हेल गेम भारत में अपने पैर पसार रहा है. आज राजस्थान के कोटा में इसका एक और मामला सामने आया है.12 साल के बच्चे कुशाल ने मोबाइल गेम खेलते हुए फांसी लगाकर जान दे दी. चौंकाने वाली बात यह भी है कि कुशाल ने चूड़ियां और मंगलसूत्र भी पहना हुआ था.परिजनों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने पहले कभी कुशाल को यह चीजें पहने हुए नहीं देखा.

आत्महत्या के पीछे ‘ब्लू व्हेल जैसा कोई गेम’ को वजह बताया जा रहा है.इसी गेम की स्टेज पार करने के लिए उसने मौत को गले लगा लिया बताया जा रहा है पुलिस मामले की जांच कर रही है. हालांकि, पुलिस ने इस तथ्य की पुष्टि नहीं की है. पुलिस अधिकारी मुनिंद्र सिंह ने बताया कि विज्ञान नगर में रहने वाले फतेहचंद्र का बेटा कुशाल कि स्कूल की छुट्टियां चल रही थीं. परिजनों ने बताया कि वो दिनभर घर पर मोबाइल गेम खेलता रहता था.

रूस में हुई है इस खूनी ब्लू व्हेल खेल की शुरुआत

खूनी ब्लू व्हेल खेल की शुरुआत रूस से हुई है. मोबाइल फ़ोन और लैपटॉप के जरिए खेले जाने वाले इस खेल में 50 दिन अलग-अलग टास्क मिलते हैं. रोज टास्क पूरा होने के बाद अपने हाथ पर निशान बनाना पड़ता है जो 50 दिन में पूरा होकर व्हेल का आकार बन जाता है. और टास्क पूरा करने वाले को खुदकुशी करनी पड़ती है.

यह इंटरनेट पर खेला जाने वाला गेम है, जो दुनियाभर के कई देशों में उपलब्ध है. इस गेम को खेलने वाले शख्स के सामने कई तरह के चैलेंज रखे जाते हैं. ये सभी चैलेंज 50 दिन के अंदर पूरे करने होते हैं. इसमें अंतिम चैलेंज के रूप में आत्महत्या को रखा गया है. द ब्लू व्हेल गेम को फिलिप बुडेकिन ने साल 2013 में बनाया था. रूस में आत्महत्या की बढ़ती घटनाओं के बीच उसे गिरफ्तार किया गया और बाद में फिलिप को जेल की सजा हो गई. इंटरनेट पर खेले जाने वाले इस गेम में 50 दिन तक रोज एक चैलेंज बताया जाता है.  हर चैलेंज को पूरा करने पर हाथ पर एक कट करने के लिए कहा जाता है.

चैलेंज पूरे होते-होते आखिर तक हाथ पर व्हेल की आकृति उभरती है. चैलेंज के तहत हाथ पर ब्लेड से एफ-57 उकेरकर फोटो भेजने को कहा जाता है.  हॉरर वीडियो या फिल्म देखने के लिए चैलेंज है. हाथ की 3 नसों को काटकर उसकी फोटो क्यूरेटर को भेजना भी एक चैलेंज है. ऊंची से ऊंची छत पर जाने को इस गेम में कहा जाता है. व्हेल बनने के लिए तैयार होने पर अपने पैर में ‘यस’ उकेरना होता है.तैयार होने पर खुद को चाकू से कई बार काटकर सजा देना भी चैलेंज का हिस्सा है. सभी चैलेंज पूरे करने वाले को खुदकुशी करनी पड़ती है.