April 20, 2024

TEA.HOT/COLD COFFEE.SHAKES.COLD DRINKS

जयपुर अपने राजपूती शानोशौकत के लिए तो प्रसिद है ही वहीं जयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है.जयपुर में भी खाने-पीने के शौक़ीन लोगों की तादाद काफी है.अगर आपके व्यंजनों में बढ़िया स्वाद हो आपकी लोकेशन अच्छी हो और आपकी उपभोक्ता सेवा अव्वल दर्ज़े की हो तो आपका सफ़ल होना निश्चित है.

अगर आप स्ट्रीट फूड की तलाश में हैं और उसकी तलाश में आपको अलग-अलग जगहों की खाक छाननी पड़े और वह भी जयपुर जैसे बड़े शहर में तो हो सकता है, कुछ देर बार आपका मन उचट जाए. इतने बड़े शहर में खाने के लिए भटकना, थकाऊ हो सकता है.

जी हाँ हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह जहां की  कुल्लड़ लस्सी,शेक और खास स्प.कुल्लड़ चाय अपने स्वाद के कारण काफी मशहूर है.जयपुर के लोग हों या बाहर से आने वाले अन्य राज्यों के पर्यटक व विदेशी नागरिक सभी को अपनी ओर खींचती है. “शर्मा जी” के हाथ से बनीं लस्सी का स्वाद और चाय की सुगंध 

गुलाबी नगर जयपुर के राजापार्क स्थित मशहूर(फेमस) “पूर्वी कैफ़े ” के यहां का स्वाद ही अनोखा है.अपने व्यंजनों में एक अद्भुत स्वाद के लिए राजापार्क में काफी प्रसिद्ध है.यहां का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने में कुल्लड़ लस्सी, बटरस्कोच शेक, ऑरेंज शेक मिल्करोज और खास कुल्लड़ चाय है. शर्मा जी की लस्सी की दीवानगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की लस्सी के दीवाने इसका स्वाद चखने के लिए राजापार्क जयपुर ही नहीं बल्कि दूर दूर से यहाँ आते हैं. दूर-दूर तक इनकी कुल्लड़ लस्सी के चर्चे हैं.इनकी लस्सी का स्वाद ऐसा होता है. कि यहां के लोग क्या राजस्थान आने वाले पर्यटक भी उनके लस्सी और चाय के दीवाने हो गए. तब से लेकर आज तक देशी हो या विदेशी हमेसा यहां लोगो की भीड़ बढ़ती ही जा रही है.

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.1960 से जयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य स्व. श्री राम सहाय शर्मा एवं उनके पुत्र किशन गोपाल जी शर्मा ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी ने इस काम और आगे बढ़ाते हुए बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध,दही,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार कुल्लड़ लस्सी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

शर्मा जी अपनी कुल्लड़ लस्सी,और कुल्लड़ स्पेशल चाय से गुलाबी नगर जयपुर में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.यही नहीं इसके अलावा यहां आप काफी तरीके के फलवेर वाले शेक का भी आनद ले सकते है जिनमे ,केशर-पिस्ता-बादाम मिक्स,चोकलेट,फ्रूट, बनाना, पाइनएप्पल, एप्पल, मिक्स्ड फ्रूट और भी काफी तरिके के शेक आपको पीने को मिलेगी. साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही अलग-अलग किस्म के शेक,लस्सी बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपको बता दें, इनकी कीमत भी बेहद कम है.आप कम बजट में यहां का बहतरीन स्वाद ले सकते है. यही वजह है कि यहां आने वाले देशी हो या विदेशी अपने घर वापस लौटकर कुछ करें ना करें लेकिन यहां की कुल्लड़ लस्सी की तारीफ ज़रूर करते हैं.

आपकी राजस्थान की शान “गुलाबी नगरी” यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप शर्मा जी के यहाँ की कुल्लड़ लस्सी,स्पेशल कुल्लड़ चाय और खास फलवेर वाले शेक का आनंद नही ले लेते.

राजापार्क जयपुर में मशहूर “Poorvi Cafe”:-shop no:G-3,Salaser Plaza,opp.Vedic Kanya College,Rajapark,Jaipur (9887717577,8955555442)