July 4, 2024

कुल्फी,फलुदा पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं जयपुर में कुल्फी की एक खास दुकान के बारे में जहां का स्वाद आपका दिन बना देगा…

कुल्फी,फलुदा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। आए भी क्यों न! आखिर कुल्फी, फलुदा इतना टेस्टी जो होती है। फिर जब इतनी गर्मी हो, तो कुल्फी,फलुदा का मजा दोगुना हो जाता है। कुल्फी,फलुदा पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं गुलाबी नगर में कुल्फी की फेमस दुकान के बारे में जहां का लाजवाब स्वाद आप दिन बना देगा…

“Indian Ice-Cream & Kulfi Faluda”:-कुल्फी के चाहने वालों के लिए ये जगह खास है.1957 में दूध और केसर कुल्फी,और फलुदा के साथ शुरू होने वाली इस दुकान में आज अच्छी क्वॉलिटी की कई फ्लेवर वाली कुल्फी,जूस,शेक,और ख़ास फलुदा मिलता हैं.यहां की कुल्फी अपने फ्रेश टेस्ट के लिए जानी जाती है। खास बात यह है कि ये किफायती भी है.

गुलाबी नगर जयपुर के बापू बाजार लिंक रोड में कुल्फी-फलूदे का एक ठिकाना दूर-दूर तक मशहूर है. बड़े-से लाल कपड़े में लिपटे मटके से कुल्फियां निकाल-निकाल कर फलूदा और सिरप डाल कर मनीष जी लोगो को धड़ाधड़  ठंडी-ठंडी, कूल-कूल कुल्फी-फलूदा का मजा चखा रहे है .यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल कुल्फी-फलूदा.खाने वालो की भिड़ रहती है यहाँ आकर आप रॉयल फलुदा विद आइसक्रीम ,चॉकलेट टॉप, स्पेशल रबड़ी फलूदा ,केसर मटका कुल्फी, कोल्ड कॉफी ,फलूदा, आइसक्रीम, शेक के शौक़ीन अपना शौक पूरा कर सकते हैं.गिलास में सर्व रबड़ी-फलूदा भी है, लेकिन कुल्फी-फलूदा से ही इसकी पहचान है.

राजधानी जयपुर में जैसे-जैसे पारा बढ़ता जा रहा है वैसे ही चिलचिलाती धूप लोगों को सताने लगी है। गर्मी के दिनों में कुल्फी की ठंडक लोगों को बहुत आकर्षित कर रही है। जयपुर की मशहूर कुल्फी की दुकान, “Indian Ice-Cream & Kulfi Faluda” आइसक्रीम के मालिक मनीष जी से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि ये कुल्फी की दुकान सन् 1957 में शुरू की गई थी.यहां दिनभर की 400-500 कुल्फियां बिक जाती हैं. रबड़ी कुल्फी, मटका कुल्फी, स्पेशल रबड़ी फालूदा और चॉकलेट कुल्फी लोग ज्यादा पसंद करते हैं.


इनकी कुल्फी की शोहरत दूर-दूर तक है. कई दशकों का अनुभव इनकी कुल्फी में साफ नजर आता है. कुछ खास तरह की कुल्फियों ने यहां अपना रंग जमा रखा है.समय के साथ जैसे-जैसे व्यापार बढ़ता गया, वैसे-वैसे कुल्फी ने भी अपने रंग बदले और समय को देखते हुए इसमें किस्में जुड़ती गईं.लकिन कवालिटी को लेकर उन्होंने कभी कोई समझौता नहीं किया. दूध से लेकर फलों तक सभी चीजों को जांचने-परखने के बाद ही उनका इस्तेमाल किया जाता है.

मनीष जी  का दावा है कि कुल्फी का जो टेस्ट पहले था, वही आज भी बरकरार है.वे बताते हैं कि कुल्फी बनाने का तरीका आज भी उन्होंने पुराने स्टाइल का ही रखा है.बारह महीने यह सिलसिला चलता रहता है.

“Indian Ice-Cream & Kulfi Faluda” 28, Link Rd Bapu Bazar, Bapu Bazar, Biseswarji, Jaipur, Rajasthan(9509441552) 2nd shop masala chock,jaipur

Tehelka.News