April 20, 2024

ग्राम पंचायत नारेहड़ा के दौरे पर रहे गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव

राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के नवनिर्मित भवन व विधायक कोष से बनी सडक़ का किया उद्घाटन

कोटपूतली:(मनोज पंडित)

क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव शनिवार को ग्राम पंचायत नारेहड़ा के दौरे पर रहे। यादव ने नारेहड़ा में 03 करोड़ 67 लाख रूपयों की लागत से तैयार सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भवन का फिता काटकर उद्घाटन किया। वहीं विधायक कोष से बनाई गई इन्टरलॉक सडक़ का भी उद्घाटन किया।

इस दौरान आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में ऐतिहासिक बजट प्रस्तुत किया है। जिसमें विकास की अनेकों योजनायें मिली है। विगत चार वर्षो में कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र को लगभग 2500 करोड़ रूपयों के विकास कार्य दिये गये है। बजट में 55 किमी सडक़ों के निर्माण के लिए राशि आंवटित हुई है।

जिले के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में कोटपूतली कांग्रेस कार्यकाल में ही निश्चित तौर पर जिला बनेगा। इसके लिए थोड़ा सब्र रखने की आवश्यकता है। रामलुभाया कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही जिलों पर निर्णय होगा। सरकार ने इसको लेकर विस्तृत अध्ययन करवाया है। नारेहड़ा दौरे पर रहे राज्यमंत्री यादव ने इस दौरान हाथ जोड़ो अभियान के तहत ग्रामीण महिलाओं से संवाद करते हुए उनकी समस्यायें सुनी।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सरपंच रंजू कंवर ने की। जबकि विशिष्ठ अतिथि के रूप में प्रधान प्रतिनिधि इन्द्राज रावत व पंसस बीना देवी रही। सीएचसी प्रभारी डॉ. जयभगवान यादव ने अतिथियों का स्वागत किया। इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कन्हैया लाल सैनी व गोकुल चंद आर्य, ईकाई अध्यक्ष कमल मीणा, विराट यादव, सरपंच सचिन यादव, विक्रम सिंह लीडर, महेन्द्र यादव, पूरण तंवर, अशोक सिंह तंवर समेत अन्य मौजूद थे। नारेहड़ा में पहुँचने पर राज्यमंत्री यादव का ग्रामीणों द्वारा जोरदार स्वागत किया गया।

03 करोड़ 67 लाख की लागत से बना सीएचसी का भवन :- उल्लेखनीय है कि सीएचसी भवन को कुल 03 करोड़ 67 लाख की लागत से तैयार किया गया है। इसमें आसपास के लगभग दो दर्जन गाँवों व ढ़ाणियों के मरीज उपचार के लिए आते है।

भवन में 8 ओपीडी कक्ष, 2 पंजीकरण केन्द्र, 3 प्रयोगशाला, एक्सरे मशीन कक्ष व 2 नि:शुल्क वितरण केन्द्र, आपातकालीन कक्ष, 2 प्रसव कक्ष, स्त्री व पुरूषों के लिए 2 अलग-अलग बड़े वार्डो के अलावा मरीजों के साथ आने वाले परिजनों के लिए बैठने की सुविधा व वाहनों के लिए पार्किंग बनाई गई है।

इसके अलावा चिकित्सकों के ठहराव व बेहतर ईलाज के लिए 3 करोड़ की लागत से 25-25 बैड के दो वार्ड, चिकित्सकों के लिए दो एवं स्टॉफ के लिए चार नये स्टॉफ क्वाटर भी बनाये जा रहे है।

कोरोना काल में इस केन्द्र को कोविड सैंटर बनाया गया था। मरीजों के लिए ऑक्सीजन, एम्बुलेंस सहित तमाम सुविधायें भी उपलब्ध करवाई गई थी। अब इस सैंटर पर आने वाले मरीजों को और भी चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी।