March 29, 2024

जयपुर __(डॉ. अमर सिंह धाकड़ ) झोटवाड़ा स्थित राजीव गांधी सेवा केंद्र माचवा में राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के तत्वावधान में चल रहे मेंटर टीचर – आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रशिक्षण के चौथे दिन भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के उप अधीक्षक सुरेश स्वामी ने उपस्थित संभागियों को पुलिस विभाग की सामाजिक सरोकार गतिविधि के अंतर्गत एंटी करप्शन हेल्पलाइन व अन्य नियमों की प्रभावी जानकारी प्रदान की।

प्रशिक्षण प्रभारी दिनकर शर्मा ने बताया की राजकीय विद्यालयों में समन्वित आंगनवाड़ी केंद्रों के कार्यकर्ताओं एवम विद्यालय के मेंटर टीचर्स को समग्र शिक्षा जयपुर एवम महिला एवम बाल विकास विभाग के संयोजन से उक्त प्रशिक्षण करवाया जा रहा है जिसमे झोटावाड़ पंचायत समिति परिक्षेत्र के110 संभागी भाग के रहे हैं।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर सुचित्रा ने संभागियों को रिकॉर्ड संधारण, पाठ्य पुस्तकों, बच्चों के लिए पौष्टिक आहार की जानकारी विभिन्न सत्रों में दी।

शिक्षक नवल किशोर शर्मा ने महिला सशक्तिकरण एवं नरेंद्र कुमार ने बाल कहानियों के माध्यम से अपने मोटिवेशनल व्याख्यान प्रस्तुत किए। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता शीतल ने औषधीय पौधों एवम हरी सब्जियों के द्वारा बच्चों के पोषण के संबध में टिप्स दिए।
प्रशिक्षण का अवलोकन सीडीपीओ प्रिया वर्मा, सीबीईआे रामेश्वर लाल सामोता, ए सी बी ई ओ गोवर्धन देवत ने किया ।

इस अवसर पर माचवा ग्राम पंचायत के सरपंच जगदीश वर्मा, प्रधानाचार्य ओम प्रकाश बुनकर, विनेश चौधरी, समाज सेवी नवीन चौधरी आदि उपस्थित रहे।

तहलका डॉट न्यूज