April 19, 2024

विभिन्न माँगों से करवाया अवगत

गृह राज्यमंत्री यादव ने एएमई को दिये कार्यवाही के आदेश

कोटपूतली :(संजय जोशी)

स्थानीय पंचायत समिति में गुरूवार को क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव को पावटा व कोटपूतली के दर्जनों गांवों के लोगों ने पावटा के ग्राम पंच पहाड़ी, सुदरपुरा(ढाढा), जीणगौर, चौलावा, बुचारा बांध, बेरी, कोठी की ढाणी में अवैध खनन को लेकर ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों ने ज्ञापन में बताया कि खनन माफिया अवैध खनन के लिए अवैध ब्लास्टिंग, अवैध एलएनटी मशीनों को संचालित कर क्षेत्र को उजाडऩे में लगे हुए है। जिससे पर्यावरण पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है।

साथ ही लोगों में दमा, श्वांस, सिलिकोसिस जैसी गंभीर बिमारियां फैल रही है। वहीं खनन माफियाओं द्वारा अवैध विस्फोटक सामग्री भी काम में ली जा रही है। ग्रामीणों की समस्या सुनते हुए गृह राज्यमंत्री यादव ने एएमई लक्ष्मीचंद मीणा को शीघ्र कार्यवाही किये जाने के आदेश दिये। इस दौरान समाजसेवी राधेश्याम शुक्लावास, पूरण यादव, सरपंच सचिन यादव, उमराव पोसवाल, श्रीराम, सुरज्ञान, रामसिंह, हनुमान, अशोक, शंकर, योगेश, बनवारीलाल शास्त्री, हरिराम गुर्जर, दीपक मीणा, मदनलाल योगी, रामचंद्र, दलीप पहलवान समेत अनेक ग्रामीण मौजूद रहे।

ग्रामीणों ने की विभिन्न माँगे :- ग्रामीणों ने बताया कि आबादी, स्कूल, जोहड,़ तालाब, बांध के नजदीक संचालित खनन पट्टों में ब्लास्टिंग व हैवी अर्थमूवर्स पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया जाये। जिन खनन पट्टों में खान सुरक्षा विभाग अजमेर से अनुमति नहीं है ओर वहां ब्लास्टिंग व हैवी अर्थमूवर्स से काम अवैध किया जा रहा है उन खनन पट्टों पर तुरन्त कार्यवाही की जाये। क्षेत्र में किसी भी खनन पट्टों में रात को किसी भी प्रकार की खनन गतिविधियां नहीं होने का नियम है, जिसकी पुर्णतया: पालना करवाई जाये।

क्षेत्र में जब किसी भी खनन पट्टों में डीप होल ब्लास्टिंग की अनुमति नहीं है तो इसमें विस्फोटक सामग्री चोरी से ही पहुंच रहीं हैं, जिस पर कार्यवाही की जाये।