April 20, 2024

घण्टों लाईनों में लगने पर कड़ी मशक्कत के बाद मिल रहा खाद

पुलिस सुरक्षा में वितरित हुआ यूरिया खाद

कोटपुतली:(संजय जोशी)

क्षेत्र में अन्नदाताओं को खाद के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है। गेहूं एवं सरसों की फसल में पहले पानी देते समय यूरिया खाद डाला जाता है, लेकिन खाद की किल्लत के चलते अन्नदाता बेबस और मायूस है। कस्बे की क्रय-विक्रय सहकारी समिति के पास यूरिया खाद् के कट्टे उपलब्ध नहीं है। जिससे किसानों को यूरिया खाद के लिए विभिन्न स्थानों पर घंटों लाईन में लगना पड़ रहा है।

कोटपूतली कस्बे में पूर्वा सिनेमा के पास ओम ट्रेड्र्स पर एक ट्रेलर में करीब 800 यूरिया खाद के कट्टे आए। जिसको लेकर करीब 2500 किसान यूरिया लेने दुकान पर पहुंच गए। जहां दुकानदार ने भारी भीड़ को देखकर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने दोनों और लम्बी लाईनें लगवाई, जिसमें महिलाओं को अलग से कतार लगानी पड़ी। इस दौरान कस्बे में यातायात की समस्या भी हुई। जाम की स्थिति को देखते हुए पुलिस ने अतिरिक्त जाप्ता बुलवाकर यातायात व्यवस्था को सुचारू करवाया। कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों की लाईन लगवाकर आधार कार्ड के माध्यम से यूरिया खाद वितरित करवाया।

प्रदेश में लगातार चल रही है यूरिया खाद की किल्लत :- प्रदेश में इन दिनों यूरिया खाद की भारी किल्लत देखने को मिल रही है, जिसको लेकर किसानों को अच्छा खासा परेशान होना पड़ रहा है। कोटपूतली में भी पिछले 7-8 दिनों से यूरिया खाद की किल्लत नजर आ रही है, जिसको लेकर किसान बहुत परेशान नजर आ रहा है।

किसान अपने परिवार सहित अल सुबह से ही खाद की दुकानों के आगे भूखा-प्यासा कई घंटों तक लाईनों में खड़ा रहता है, लेकिन फिर भी किसान को खाद नहीं मिल पा रहा है। किसानों को खाद के लिए विभिन्न स्थानों पर संघर्ष करना पड़ रहा है। पूर्व में भी कोटपूतली सहित विभिन्न स्थानों पर खाद के लिए किसानों की लंबी लाईनें लगी थी। जिससे घंटों इंतजार करने के बाद किसानों को सीमित मात्रा में खाद उपलब्ध हो पाया।

लाईनों में लगने के बाद भी मायूस नजर आये किसान :- किसान हरफूल यादव, किशोर, गुलजारी लाल, महेश, रोहिताश जाट आदि ने बताया कि यूरिया खाद पाने के लिए उन्हें कड़ा संघर्ष करना पड़ता है।

विभिन्न सहकारी समिति एवं खाद्य विक्रेताओं के पास सीमित मात्रा में यूरिया आने के कारण विभिन्न स्थानों पर घूमकर यूरिया खाद की उपलब्धता की जानकारी रखनी पड़ती है, जो बेहद कष्टदायी है।

यूरिया उपलब्ध होने की सूचना पर हजारों की संख्या में किसान पहुंच जाते हैं, जिसमें कई घंटों लाईन में लगने के बाद भी यूरिया उपलब्ध नहीं हो पाता है। वहीं इस सम्बंध में सहायक कृषि अधिकारी रमेश भारद्वाज ने बताया कि कस्बे में सुबह खाद मिलने की सूचना पर हजारों की संख्या में किसान एकत्रित हो गए। तीन कृषि सुपरवाईजर व पांच पुलिसकर्मी भेजकर शांतिपूर्ण तरीके से खाद वितरण करवाया गया।

कोटपूतली में हर दूसरे दिन खाद की गाड़ी आ रही है। किसानों को खाद के लिए घबराने की जरूरत नहीं है। कृषि विभाग हर जरूरतमंद किसान तक खाद पहुंचाना सुनिश्चित कर रहा है।

तहलका डॉट न्यूज