April 18, 2024

कोटपुतली:(संजय कुमार जोशी)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से भाजपा नेता मुकेश गोयल की ओर से 21 जून 2022 से चल रहे योग व प्राणायाम षिविर योग शक्ति का ग्राम देवता में शुक्रवार को समापन हुआ। समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भाजपा जिला प्रभारी सतवीर यादव का ग्रामीणों ने माला पहनाकर स्वागत किया।

इस अवसर यादव ने कहा कि योग प्राचीन भारतीय परंपरा एवं संस्कृति की अमूल्य देन है। योग अभ्यास से शरीर, मन, विचार एवं कर्म आत्मसंयम एवं पूर्णता की एकात्मकता और मानव एवं प्रकृति के बीच सामंजस्य प्रदान करता है। यह स्वास्थ्य एवं कल्याण का दृष्टिकोण है। योग केवल व्यायाम नहीं है, बल्कि स्वयं के साथ, विश्व और प्रकृति के साथ एकत्व खोजने का भाव है। उन्होंने योग शक्ति कार्यक्रम के संयोजक भाजपा नेता मुकेश गोयल का योग शक्ति कार्यक्रम के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक मुकेश गोयल ने बताया कि योगषक्ति कार्यक्रम नियमित चलता रहेगा। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र के सभी लोगों से योग शक्ति कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में जुड़कर योगाचार्य राजेष कुमार द्वारा दिये जाने वाले योग एवं प्राणायाम तरीको को अपने जीवन में लागू करने के लिए कहा। गोयल ने योग के महत्व पर प्रकाष डालते हुए कहा कि योग की प्रक्रिया नर्वस सिस्टम पर नियंत्रण पाने एवं मस्तिष्क की शिराओं तथा तन्तुओं को सुव्यवस्थित करने का रहस्य है।

योगाभ्यास व ध्यान प्रक्रिया आन्तरिक ऊर्जा की अभिवृद्धि करने एवं चेतना के विकास के लिए बहुत उपयोगी है। योग के अभ्यास से ज्यादा विश्वास उत्पन्न होकर जीवनी शक्ति का विकास होता है। इसलिए हमें योग को अपने जीवन में आत्मसात करने की आवश्यकता है। योगाचार्य राजेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि अगला योग शक्ति कार्यक्रम ग्राम दांतिल में आयोजित किया जायेगा।

योग शक्ति कार्यक्रम के समापन अवसर पर शुक्रवार को सुधीर यादव, भूप सिंह यादव, मंगल यादव, परमानन्द योगी, बनवारी पंच, रामावतार पंच, श्योराम हवलदार, मिटठू खान, हंसराज शेखावत, दीपचंद आर्य, दिनेश यादव, नरेश शर्मा, कृष्ण मिस्त्री, ख्यालीराम, राहुल यादव, कृष्ण यादव, जाकिर खान, सोनू मीणा, ओबीसी मोर्चा जिला उपाध्यक्ष अशोक रावत, भाजयुमो जिला कार्यालय प्रभारी विकास जांगल आदि सहित अनेक ग्रामीण शामिल हुए।

तहलका डॉट न्यूज