April 23, 2024

आगरा’ हिंदुस्तान का वो शहर जहां कई वर्षों तक मुग़लों का राज रहा. मुग़ल शासकों ने कला, धर्म, संस्कृति और खानपान को लेकर दुनियाभर में अपना एक गहरा प्रभाव छोड़ा है. यही वजह है कि, आज भी आगरा में आपको वहां की सभ्यता और कला में मुग़लकाल की छाप दिखाई देगी. फिर चाहे वो मुग़ल स्टाइल में बनी कोई इमारत हो, या वहां का खान पान.अगर कहीं आप खाने-पीने के शौकिन हैं तो घूमने से ज्यादा फोकस वहां की मशहूर डिशेज़ में होता है.

अगर कहीं आप खाने-पीने के शौकिन हैं तो घूमने से ज्यादा फोकस वहां की मशहूर डिशेज़ में होता है. 

तो अगर आप भी आगरा एन्जॉय करने आएं हैं यहां फिर आगरा के ही है तो वहां की खास जगह के बारे में जान लेना जरूरी है. तो जानेंगे आगरा में लखनऊ के अनोखे स्वाद के बारे में.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात आगरा स्थित “वाहीद बिरयानी” के संचालक वाहीद जी और उनके बेटे आबीद जी पर बिल्कुल सटीक बैठती है. जिन्होंने आज से करीब 70 साल पहले लखनऊ में एक छोटी सी स्टॉल लगाकर अपने काम की शुरुआत की और आज अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले अद्भुत स्वाद और उपभोक्ता सेवा के कारण लखनऊ के बाद आगरा में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई और आज बदलते समय के साथ साथ आज उनके बेटे शाकित और आकीत साथ मिलकर काम को बखूबी संभाल रखा है।

अगर आप आगरा या लखनऊ आएं हैं और मटन-बिरयानी चिकन बिरयानी के शौकीन हैं, तो यहां की वाहिद की बिरयानी खाना ना भूलें। ऐसा कहा जाता है- वाहिद जैसी बिरयानी आपको पूरे शहर में कहीं नहीं मिलेगी। एक प्लेट में लंबे दानेदार चावलों के बीच घिरा लजीज चिकन का टुकड़ा यहां आने वाले लोगों को खूब भाता है। अपने स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाने वाला यह रेस्टोरेंट लगभग 70 साल पुराना है।

यहाँ दिन भर लोगों का ताँता लगा ही रहता है यहां कि चिकन बिरायानी बहुत स्वादिष्ट है, हल्के मसाले और काफी मात्रा में डाला हुआ मुलायम चिकन- हल्की आंच पर कई घंटे पकाने के बाद बनाई जाती है.यहां की बिरयानी और खास लखनवी चिकन रोल की महक आपको इंतजार करने के लिए मजबूर कर देगी. यहां का खास लखनवी बिरयानी और रोल आपके मुंह में पानी ले आएगा. स्वाद में तीखी होने के बावजूद यहां की बिरयानी अपने रूप की वज़ह से भी जानी जाती है.

आगरा में नॉनवेज फूड लवर्स का फेवरेट है यह फेमस रेस्टोरेंट दुनिया की कुछ बेहतरीन चिकन डेलिकेसीज यहां परोसी जाती हैं. जिन्हें खाने के बाद आपके मुंह में पानी आ जाए. अगर आप आगरा तो यहां शाही चिकन कोरमा,वाहिद चिकन बिरयानी,पनीर बिरयानी,चिकन शामी रोल,मटन गलावटी रोल- चिकन रोल, लखनवी तंदूरी चिकन, लखनवी पनीर रोल चिकन टिक्का,जरूर ट्राई करें क्योंकि यहा इनमें जो मसाले डाले जाते है. उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा.

आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में नॉनवेज खाया हो, लेकिन जैसा आगरा का मशहूर नॉनवेज पॉइंट “WAHID BIRYANI में खाने के लिए मिलेगा. ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा.

आपको यह जानकर और भी ज्यादा अच्छा लगेगा कि यह नॉनवेज कॉर्नर लेट नाइट तक खुला रहता है यानी अगर रात में आपका अचानक मन हो जाए तो आप यहां अपने परिवार सा दोस्तों के साथ आकर लजीज नॉनवेज का मजा उठा सकते है. 

शाम के बाद, यह प्रतिष्ठान अपनी पूरी रंगत में आ जाता है और झिलमिल करती दूधिया रोशनी में आपके अनुभव में चार चांद लगाता है.