March 29, 2024

आगरा’ हिंदुस्तान का वो शहर जहां कई वर्षों तक मुग़लों का राज रहा. मुग़ल शासकों ने कला, धर्म, संस्कृति और खानपान को लेकर दुनियाभर में अपना एक गहरा प्रभाव छोड़ा है. यही वजह है कि, आज भी आगरा में आपको वहां की सभ्यता और कला में मुग़लकाल की छाप दिखाई देगी. फिर चाहे वो मुग़ल स्टाइल में बनी कोई इमारत हो, या वहां का खान पान.

कृष्णा फ्रूट जूस एंड शेक्स कॉर्नर

आगरा में हलवाई की बगीची के पास स्थितकृष्णा फ्रूट जूस एंड शेक्स कॉर्नर’ के शेक काबिल-ए-तारीफ हैं. शाम होते-होते शेक पीने वालों का मेला इस बात का गवाह है. मार्च से अक्टूबर तक सिर्फ मैंगो शेक पीजिए या सारा साल यहां का सबसे स्पेशल ट्रैफिक जाम, पंच शेक,चॉकलेट, वनीला और बटर स्कॉच शेक, मजा आ जाएगा. तारीफ के पीछे राज है कि दूध, फ्रूट और आइसक्रीम बेस्ट क्वालिटी के इस्तेमाल करते हैं.

करीब 23 साल पहले आगरा के संजय पैलेस के पास एक छोटी सी शॉप लगाकर प्रमोद कुमार जयसवाल ने अपने काम की शुरुआत की थी और अपनी बेस्ट क्वालिटी और अव्वल उपभोक्ता सेवा के कारण अपनी एक और अलग पहचान बनाई जो आज किसी पहचान की मोहताज नहीं है और बदलते समय के साथ साथ अब उनके अमरेंद्र कुमार जी जयसवाल साथ मिलकर काम को आगे ले जा रहे हैं.

इनके शेक्स और जूस में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां के शेक्स और जूस के दीवाने है. दूध, केसर, बादाम, काजू, पिस्ता, इलाइची, को मिलाकर बनाये जाते हैं. लाजवाब शेक्स,और जूस आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार शेक्स और जूस जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

समय के साथ जैसे-जैसे व्यापार बढ़ता गया, वैसे-वैसे जूस,और शेक, ने भी अपने रंग बदले और समय को देखते हुए इसमें किस्में जुड़ती गईं.लेकिन क्वालिटी को लेकर उन्होंने कभी कोई समझौता नहीं किया. दूध से लेकर फलों तक सभी चीजों को जांचने-परखने के बाद ही उनका इस्तेमाल किया जाता है.

कृष्णा फ्रूट जूस एंड शेक्स कॉर्नर अपने जूस और खास शेक से उत्तर प्रदेश आगरा में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.यहां आप 45 तरीके के जूस शेक का आनद ले सकते है जिनमे स्पेशल किट कैट शेक, ओरियो शेक,ट्रैफिक जाम (real mix fruit Slice Shake) पंच शेक, मैंगो, बनाना,चोकलेट, रेगुलर शेक,ड्राई फ्रूट शेक,कोल्ड कॉफ़ी,और भी काफी तरिके के जूस और शेक्स आपको पिने को मिलेंगे.

साफ़-सुथरी इस शॉप पर सुबहे 8 बजे से ही अलग-अलग किस्म की शेक्स बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात 10 बजे तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.

इनका दावा है कि जूस और शेक का जो टेस्ट पहले था, वही आज भी बरकरार है.वे बताते हैं कि शेक बनाने का तरीका आज भी उन्होंने पुराने स्टाइल का ही रखा है.बारह महीने यह सिलसिला चलता रहता है.

42/140 C2 Halwai ki, Bagichi, Agra, Uttar Pradesh 282002

तहलका डॉट न्यूज