April 23, 2024

भारत विविधताओं का देश है यहां हर राज्य की अपनी एक अलग सभ्यता और संस्कृति है. खान-पान के मामले में भी हर राज्य एक दूसरे से बिल्कुल अलग है. सभी राज्यों के खाने का अपना अलग स्वाद है. जायके के मामले में उत्तर प्रदेश कहीं भी पीछे नहीं है. आगरा का टुंडे कबाव हो या फिर आगरा की कचौरी, पुरी सब्जी यहां एक से एक बढ़कर लजीज व्यंजन हैं. इनका स्वाद भी ऐसा होता है कि नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाए.

आगरा में “चिम्मन लाल पुरी वाला बडी दुकान वालो के आने के बाद आपको यहां के खाने से प्यार हो जाएगा. यहां की पुरी और सब्जी जैसी तमाम खाने पीने वाली चीजें लोगों को अपना दीवाना बना लेती हैं.

आगरा जामा मस्जिद के पास स्थित ‘चिम्मन लाल(बडी दुकान)की दुकान’ पूड़ी-सब्जी के लिए मशहूर है। इसका स्वाद चखने के लिए लोग सुबह से ही दुकान पर जमा हो जाते हैं।

सुबह होते-होते इसकी सुगंध लोगों को अपनी ओर खींचने लगती है. सुबह होने के साथ ही इन दुकानों पर भीड़ लगनी शुरू हो जाती है. सुबह 6 बजे तक कड़ाही गैस पर चढ़ जाती है और एक के बाद एक गर्मागर्म पूरी फूलकर निकलने लगती हैं.

आपको चिम्मन लाल पुरी वाले(बडी दुकान)की दुकान पर खड़े लोग उंगलियां चाटते हुए और सब्जी की डिमांड करते नजर आ जाएंगे. फास्ट फूड के दौर में भी यह व्यंजन मजबूती से अपनी पकड़ बनाए हुए है.

अगर आप आगरा में है और इनका का स्वाद न लें तो आपकी यात्रा अधूरी रह जाएगी.

Daresi Rd, Jama Masjid, Sheb Bazar, Mantola, Agra, Uttar Pradesh 282003 (+91 89794 16263)

तहलका डॉट न्यूज