March 29, 2024

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. खैर ये बड़े कंपनियां है तो बात समझ आती है पर आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है।

Bikaner Sweets

वक्त के साथ रहन सहन बदला तो खान-पान और उसका स्वाद भी बदलता चला गया, लेकिन राजस्थान के उदयपुर शहर में बनने वाले खास किस्म के मलाई गेवर का करीब 20 पुराना जायका आज भी बरकरार है। मलाई गेवर, जिसे स्वाद का राजा भी कहा जाता है और राजस्थान की पसंदीदा मिठाई में शुमार है।

अगर आप को कम चीनी वाली मिठाई चाहिए, तो उदयपुर के ओस्टवल प्लाजा,प्रताप नगर, में “बीकानेर स्वीट्स” सबसे सही जगह है. यहां मलाई गेवर, रबड़ी लड्डू, स्पंज रसगुल्ला, सीताफल बासुंदी, स्पेशल काजू कतली अलवर पाक,देसी घी की मिठाई, पिस्ता से बनी मिठाई, खोया मिठाई और बंगाली मिठाई, रस मलाई सबसे ख़ास मिठाई हैं.

इनकी शॉप को जितना स्थानीय लोग पसंद करते हैं उतना ही बाहर से आए पर्यटक भी करते हैं और खास बात है ये शॉप काफी पुरानी भी है.इनकी मिठाइयां हमेशा आपको और ज्यादा खाने के लिए उकसाती रहेंगी.मिठाइयों के साथ आप स्नैक्स उत्पाद जैसे कचोरी,समोसा,खमण जैसे जायकों का भी आनद ले सकते हैं.

ये सभी मिठाइयां समय के अनुसार पारंपारिक तरीके से बनाई जाती हैं.यहां सीजन में बनने वाली मिठाई जैसे सर्दियों में गजक,गोंद के लड्डू,गाजर हलवा, खाना न भूलें.

“बीकानेर स्वीट्स” के संचालक कुशल राजपुरोहित और विक्रम राजपुरोहित से हमारे संवाददाता ने बात की तो उन्होंने कहा की बढ़ती मांगो के चलते डेयरी प्रोडक्ट्स के दाम भी आसमान पर चढ़े जा रहे हैं मगर हम अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी और अपने ग्राहकों के टेस्ट से समझौता करने को कतई तैयार नहीं हैं.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध मावा,केसर ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिठाईया है जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.“बीकानेर स्वीट्स” पिछले 20 साल से अपने अपने बढ़िया स्वाद से उदयपुर में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

यूँ तो मिठाई की दुकानें उदयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर उदयपुर के राजस्थान पत्रिका ऑफिस के पास,प्रताप नगर में “बीकानेर स्वीट्स वालो” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.

साथ ही साथ अगर आप इनकी मिठाइयों का आनंद घर बैठे लेना चाहते हैं परंतु किसी कारण अब जा नहीं सकते तो उस की सुविधा भी उपलब्ध है बीकानेर स्वीट्स अपने पर्सनल डिलीवरी बॉय के जरिए आपको यह सुविधा उपलब्ध कराते हैं.

Ostwal Plaza 2, 46, near rajsthan patrika office, Udaipur, Rajasthan 313001

तहलका डॉट न्यूज