March 28, 2024

famous(मशहूर) Rajasthani food Dal Bati Churma in udaipur

उदयपुर अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में प्रसिद्ध है ही, वहीं उदयपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद्ध है.

उदयपुर भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ रहने की उत्तम व्यवस्था के साथ-साथ यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर खाना अच्छा न हो तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए उदयपुर में भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहाँ खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं.

राजस्थानी मशहूर दाल बाटी और चूरमा गांव के लोग हो या शहरी क्षेत्र के , सब बड़े ही चाव के साथ खाते हैं. घी में लिपटी गरमा-गरम बाटी संग-दाल और चूरमा किसे पसंद नहीं होंगे.तो आइये आप को बताते है झीलों की नगरी उदयपुर के राजस्थानी मशहूर दाल बाटी और चूरमा राजस्थानी थाली के बढ़िया प्रतिष्ठान के बारे में,यहां आकर इनके जायकों का स्वाद लेना बिल्कुल भी न भूलें.

“महाराजा डाइनिंग हॉल” स्वाद -सर्विस -श्रेष्ठता

काम कोई छोटा या बड़ा नहीं होता, अगर इंसान ठान ले तो अपने जूनून को व्यवसाय का रूप देकर अपनी किश्मत को बदला जा सकता है. यह बात आज उदयपुर में मशहूर महाराजा डाइनिंग हॉल के संचालक विवेक उपाध्याय पर बिल्कुल सटीक बैठती है. जिन्होंने एक छोटी सी दुकान लगाकर अपने अपने शहर उदयपुर में काम की शुरुआत की थी और आज अपनी क्वालिटी में दमदार स्वाद एवं अव्वल उपभोक्ता के कारण अपने व्यवसाय में एक अलग पहचान बनाई है.

“महाराजा डाइनिंग हॉल” जो चीज इन्हे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनातीं है वो है यहाँ के व्यंजन,यहां का स्वाद “महाराजा डाइनिंग हॉल” अपने खाने को प्यार करते हैं और मेहमाननवाजी के लिए खुद को हमेशा तैयार रखते हैं यही कारण है की आज “महाराजा डाइनिंग हॉल” अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए“उदयपुर” (झीलों की नगरी) में काफी प्रसिद्ध है. यहां का दाल-बाटी-चूरमा और राजस्थानी थाली सबसे प्रसिद्ध व्यंजन हैं.

“दाल-बाटी-चूरमा”यह राजस्थान के सबसे बेहतरीन और स्वादिस्ट व्यंजनो मे से एक है, राजस्थानी खाना दाल बाटी चूरमा के बिना पूरा नहीं होता, गोल ,छोटी-छोटी बाटियों को घी मे डुबोकर दाल और चूरमा के साथ खाया जाता है.इसके अलावा यहां की खास राजस्थानी थाली जिनमे राजस्थानी बेसन गट्टा ,पनीर बटर मसाला, दाल और ,फ्रूट चूरमा जिसके स्वाद का कोई जवाब नहीं!

यहां पर आपको हर समय शुद्ध एवं देशी घी से निर्मित ताजा भोजन हमेशा आपकी सेवा में रहेगा. साथ ही यहां पर आपको बैठने की व्यवस्था भी बहुत खास नजर आएगी.

यहाँ का राजस्थानी पकवान दाल बाटी चूरमा और कढ़ी का स्वाद राजस्थानी ही नहीं बल्कि बाहर से सैलानी भी खूब चटकारा लेकर यहां के व्यंजनो का मजा ले रहे है.

अगर आपने एक बार “महाराजा डाइनिंग हॉल” का दाल बाटी चूरमा खा लिया तो आप इसका स्वाद जिंदगी भर नहीं भूल पाएंगे.

Delhi Gate, 67 nayapura, near Bhole mishtan, opp. police control room, Udaipur, Rajasthan 313001