April 25, 2024

कुल्फी,फलुदा पसंद करने वालों को हम बता रहे हैं उदयपुर में कुल्फी,फालूदा की एक खास दुकान के बारे में जहां का स्वाद आपका दिन बना देगा…

कुल्फी,फलुदा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। आए भी क्यों न! आखिर कुल्फी इतनी टेस्टी जो होती है। फिर जब इतनी गर्मी हो, तो कुल्फी,फलुदा का मजा दोगुना हो जाता है।

Thick Shake Bar(Mayur Kulfi)

कुल्फी,फालूदा, जूस, शेक्स के चाहने वालों के लिए ये जगह खास है.1962 में रबड़ी और केसर कुल्फी,और के साथ शुरू होने वाली इस दुकान में आज अच्छी क्वॉलिटी की कई फ्लेवर वाली कुल्फी,जूस,शेक,और ख़ास फलुदा मिलता हैं।यहां की कुल्फी अपने फ्रेश टेस्ट के लिए जानी जाती है। खास बात यह है कि ये किफायती भी है।

झीलों की नगरी उदयपुर के रानी रोड, राजीव गांधी (फूड कोर्ट)में कुल्फी-फलूदे का एक ठिकाना दूर-दूर तक मशहूर है. फलूदा में रबड़ी आइस क्रीम और सिरप डाल कर करन माधवानी जी लोगो को ठंडी-ठंडी, कूल-कूल कुल्फी-फलूदा का मजा चखा रहे है .यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर पल कुल्फी-फलूदा.खाने वालो की भिड़ रहती है यहाँ आकर आप रबड़ी फलुदा विद आइसक्रीम ,स्पेशल रबड़ी ड्रायफ्रूट फलूदा ,केसर पिस्ता कुल्फी, कोल्ड कॉफी विथ Ice Cream ,Softy आइसक्रीम, मिल्क शेक, सीताफल थिक शेक, शहंशाही लस्सी, सीताफल रबड़ी के शौक़ीन अपना शौक पूरा कर सकते हैं.गिलास में सर्व रबड़ी-फलूदा भी है, लेकिन कुल्फी-फलूदा और थिक शेक से ही इसकी पहचान है. इसकी एक और ब्रांच समोर बाघ तिब्बतन मार्केट में है जहा पर मेवाड की मशहूर सीताफल रबड़ी और कुल्फी पर्यटको को विशेष तौर पर अपनी ओर आकर्षित करती है.

उदयपुर में जैसे-जैसे पारा बढ़ता जा रहा है वैसे ही चिलचिलाती धूप लोगों को सताने लगी है. गर्मी के दिनों में कुल्फी की ठंडक लोगों को बहुत आकर्षित कर रही है.

उदयपुर की मशहूर कुल्फी की दुकान, Thick Shake Bar(Mayur Kulfi) के संचालक राम कुमार माधवानी से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि इस कुल्फी की शुरुवात सन् 1965 में बापू बाजार स्थित लक्ष्मी सोडा वाटर फैक्टरी ( वर्तमान मयूर जूस ) मेरे पिताजी स्वर्गीय श्री वरन्द मल जी माधवानी द्वारा हुई थी. जिसके बाद मैंने 1990 में काम को संभाला और बदलते समय के साथ साथ मेरे बेटे यानी तीसरी पीढ़ी करन माधवानी ने इस काम को बखूबी संभाल रखा है.हमारी मावा मलाई कुल्फी, पान गुलकंद कुल्फी , स्पेशल केसर पिस्ता कुल्फी, सीताफल, मांगी कुल्फी ,रबड़ी फालूदा ने लोगों के साथ साथ उदयपुर के कई नामी 5 स्टार होटल रेस्टोरेंट रिसोर्ट के डेली Menu में अपनी जगह बनाई हैं.

इनकी कुल्फी की शोहरत दूर-दूर तक है. कई दशकों का अनुभव इनकी कुल्फी में साफ नजर आता है. कुछ खास तरह की कुल्फियों ने यहां अपना रंग जमा रखा है.समय के साथ जैसे-जैसे व्यापार बढ़ता गया, वैसे-वैसे कुल्फी ने भी अपने रंग बदले और समय को देखते हुए इसमें किस्में जुड़ती गईं.लकिन कवालिटी को लेकर उन्होंने कभी कोई समझौता नहीं किया. दूध से लेकर फलों तक सभी चीजों को जांचने-परखने के बाद ही उनका इस्तेमाल किया जाता है.

इनका दावा है कि कुल्फी का जो टेस्ट पहले था, वही आज भी बरकरार है.वे बताते हैं कि कुल्फी बनाने का तरीका आज भी उन्होंने पुराने स्टाइल का ही रखा है.बारह महीने यह सिलसिला चलता रहता है.

Rajeev Gandhi Food Cort, Rani Rd, Malla Talai, Udaipur,