March 29, 2024

अजमेर, (गजेंद्र कुमार) राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के अंतर्गत बुधवार को बड़ी कार्यवाही कर मिलावटी दूध पकड़ा गया।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग तथा पुलिस थाना बांदर सिंदरी की संयुक्त कार्यवाही मे डिडवाड़ा गांव में छापा मारकर मिलावटी दूध पकड़ने की कार्यवाही की गई। किशनगढ़ के डूडयों का मौहल्ला गांव डीडवाड़ा के एक मकान में कालूराम डूडी और शिवराम डूडी को मिलावटी दूध तैयार करते हुए पकड़ा। दोनों भाई मिक्सी में कम फैट के दूध में रिफाइण्ड पॉमोलिन तेल की मिलावट कर ज्यादा फैट का मिलावटी दूध तैयार कर जयपुर स्थित सुभाष नगर दूध मण्डी में सप्लाई करते हैं।

मौके पर मिक्सर ग्राइण्डर में कम फैट के दूध में रिफाइण्ड पॉमोलिन तेल को मिलाया जा रहा था। तेल के चार पीपे मौके पर रखे हुए पाए गए। निकट ही भैंसो के बाड़े में दूध का एक टेंकर खड़ा हुआ था। इसमें करीब 2000 लीटर दूध भरा हुआ रखा था।

मौके पर प्लास्टिक की 5 टंकियों में लगभग 400 लीटर दूध तैयार कर रखा हुआ था। टैंकर के दूध व टंकियों में भरे दूध की मौके पर डेयरी प्रतिनिधी द्वारा किट से जांच करने पर प्रथम दृष्टया मिलावटी पाया गया। कालूराम इस दूध का व्यवसाय करता है। इसमें वीर तेजा फ्रैश डेयरी नाम से फर्म बना रखी है। मौके से दूध का एक नमूना खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अन्तर्गत लिया गया। टैंकर और टंकियों में भरे लगभग 2400 लीटर दूध को मानव स्वास्थ्य के लिए हारिकारक होने के मध्यनजर मौके पर ही नष्ट करवा दिया गया।

यह कार्यवाही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री सुशील कुमार चोटवानी, श्री महेश कुमार शर्मा, डेयरी प्रतिनिधि श्री देवराज, श्री घनश्याम सिंह, पुलिस विभाग से थाना बांदरसिंदरी एसएचओ श्री प्रभाती लाल, एएसआई श्री महेन्द्रपाल, हैडकास्टेबल श्री दिनेश चन्द, शंकरलाल, श्री मदनलाल एवं महिला कांस्टेबल श्रीमती अन्नू ने अंजाम दी।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार अभियान के अन्तर्गत अजमेर शहर के महालक्ष्मी बैकर्स से मैदा, महक बैकरी से रिफाईण्ड सोयाबिन तेल व शक्कर, गुरूबच्च सिंह प्रोविजन स्टोर से घी, कृष्णा टे्रडिंग कम्पन्नी मदनगंज किशनगढ़ से टॉफी, कृष्णा बैकर्स चमड़ाघर किशनगढ़ से रिफाईण्ड सोयाबिन तेल के नमूने लिए गए।

इस कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री प्रेमचन्द शर्मा, डेयरी प्रतिनिधी श्री दीपक वैष्णव, राजकुमार इन्दौरिया ने भाग लिया नमूनों को खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्रयोगशाला अजमेर को भिजवाया जाएगा। समस्त नमूनों की जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के तहत अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

तहलका डॉट न्यूज