March 28, 2024

अजमेर हजरत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 810वें उर्स की आवश्यक प्रबन्ध एवं अन्य प्रशासनिक व्यवस्थाओं को लेकर जिला कलक्टर श्री अंश दीप की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों की बैठक सोमवार को आयोजित की गई।

जिला कलक्टर श्री अंश दीप ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन के अनुसार उर्स की रस्में एवं अन्य कार्यक्रम किया जाएगा। इसमें दरगाह से सम्बन्धित संस्थाओं के द्वारा कोरोना गाइडलाइन की पालना में कम से कम जायरीन को अजमेर आने की अपील की जा रही है। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार विभिन्न विभाग अपनी व्यवस्थाओं को अंजाम देंगे। इस क्रम में कायड़ विश्रामस्थली सहित शहर में भी आवश्यक व्यवस्थाओं से जुड़े विभागों को गाइडलाइन के अनुसार तैयार रहने के निर्देश प्रदान किए गए।

दरगाह कमेटी के सहायक नाजिम डाॅ. आदिल द्वारा उर्स के प्रस्तावित कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई। अंजुमन सैयदजादगान के अध्यक्ष श्री सैयद मोईन हुसैन चिश्ती ने अवगत कराया कि सरकार द्वारा समय-समय पर कोरोना कि परिवर्तित गाइडलाइन जारी की जा रही है। उसी के अनुसार प्रशासन द्वारा भी व्यवस्थाओं को अंजाम दिया जाएगा। दरगाह दीवान के प्रतिनिधि श्री सैयद नसीरूद्दीन चिश्ती ने बताया कि उर्स की तैयारीयों में चिकित्सा विभाग एवं प्रशासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना की जानी चाहिए।

अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक श्री विकास सागवान ने कहा कि दरगाह क्षेत्रा में कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही आवश्यकतानुसार विशेष जाब्ता भी लगाया जा सकता है। जिला परिवहन अधिकारी श्री अर्जुन सिंह द्वारा अवगत करवाया की इस वर्ष जायरीन के लिए टैक्स में छूट नहीं दी जाएगी। रेल्वे को इस वर्ष विशेष रेल सेवा का संचालन नहीं करने के संबंध में अवगत कराया गया है।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुरारी लाल वर्मा, अजमेर विकास प्राधिकरण के सचिव श्री किशोर कुमार, पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के अतिरिक्त महानिरीक्षक श्री भगवत सिंह राठौड़, उपखण्ड अधिकारी श्री महावीर सिंह, दरगाह दीवान के प्रतिनिधि श्री सैयद नसीरूद्दीन चिश्ती, सचिव श्री गुलाम नजमी फारूखी, अंजुमन सैयदगादगान से श्री सैयद मोईन हुसैन चिश्ती, सचिव श्री सैयद वाहीद हुसैन, अंजुमन यादगार से अध्यक्ष श्री मोहम्मद सुब्हान चिश्ती, सचिव श्री जाहिदुल हक चिश्ती सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

तहलका डॉट न्यूज