April 24, 2024

जिला पुलिस ने उत्तरप्रदेश राज्य से संबंधित ऑनर किलिंग से जुड़े एक अज्ञात डबल मर्डर के सनसनीखेज प्रकरण का खुलासा किया है। पिछले माह दिहौली थानाक्षेत्र में 4 अगस्त को झाडिय़ों में एक लड़की का शव मिला था। शव की शिनाख्त नहीं होने के कारण मामला पुलिस के लिए था बेहद चुनौतीपूर्ण था अनुसंधान के दौरान ग्वालियर में मिले एक युवक के शव से मृतका के कनेक्शन जोड़ कर पर्दाफाश करने में एक बार फिर मिसाल पेश की।

बालिका का शव मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक केसर सिंह शेखावत ने एक टीम कर मामले की पड़ताल शुरू कराई। जांच के दौरान एक महत्वपूर्ण तथ्य सामने आया कि मध्यप्रदेश में ग्वालियर के आंतरी थाना क्षेत्र में भी एक युवक का शव मिला। दोनों ही मामलों में हत्या का तरीका समान था। दोनों ही मामलों में शिनाख्त नहीं हो पाई थी और अभियुक्त अज्ञात थे। धौलपुर पुलिस ने दिहौली थाना में दर्ज प्रकरण और आंतरी थाना क्षेत्र में मिले युवक के शव के संबंध में दर्ज सूचनाएं व मृतकों के फोटो सीमावर्ती जिलों की पुलिस से साझा किए। इस पर सिरसागंज पुलिस ने मंगलवार को दिहौली पुलिस से संपर्क किया तो मामले का खुलासा हुआ।

उत्तर प्रदेश के गांव जहांगीरपुर थाना सिरसागंज जिला फिरोजाबाद के उत्तम यादव पुत्र सुगड़ सिंह की गुमशुदगी का मामला उसके पिता ने 10 अगस्त को दर्ज कराया था। 12 अगस्त को जान से मारने की नीयत से अपहरण करने के संबंध में कुछ व्यक्तियों को नामजद करते हुए मामला दर्ज कराया गया। जांच में सामने आया कि उत्तम का पड़ोस की एक नाबालिग से प्रेम प्रसंग था। दोनों 30 जुलाई को दिल्ली चले गए। बालिका के घर वाले दिल्ली जाकर दोनों को आगरा के पिनाहट ले आए और समझाइश की।

दोनों के नहीं मानने पर लड़की के परिजन दोनों को पिनाहट से मध्यप्रदेश के भिंड ले गए। भिंड से ग्वालियर के नजदीक आंतरी थाना क्षेत्र में 3-4 अगस्त की मध्यरात्रि उत्तम की रस्सी से लगा घोंट हत्या कर दी। हत्यारों ने युवक का प्राइवेट पार्ट काट शव सड़क किनारे फेंक दिया। इसके बाद ग्वालियर से धौलपुर होते हुए दिहौली थाना क्षेत्र के मरैना के पास बालिका की भी लगा घोंट हत्या कर दी और शव झाडिय़ों में फेंक दिया। दो अलग-अलग राज्यों में हत्याएं और प्रकरण तीसरे राज्य का होने से मामले का खुलासा पुलिस के लिए खासा चुनौतीपूर्ण था।

इस मामले में सिरसागंज थाना पुलिस ने एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया। उसने पुलिस को बताया कि युवक व बालिका की हत्या कर शव यमुना नदी में फेंक दिया। उत्तर प्रदेश पुलिस यमुना में शव तलाशती रही। इसी दौरान पुलिस ने एक और अभियुक्त को भी गिरफ्तार किया, परंतु सच्चाई नहीं उगलवा पाई। धौलपुर पुलिस की पहल पर मामले का खुलासा हुआ। सिरसागंज पुलिस ने अभियुक्त से बालिका का शव फेंके गए स्थान की शिनाख्तगी कराई।

तहलका डॉट न्यूज