March 28, 2024

जयपुर- सरकार व विभाग की गाइडलाईन के मध्यनजर स्थानीय सेठ मूलचंद प्रभुदयाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पवाना अहीर मे सरपंच पूरणमल खटीक के मुख्य आतिथ्य व प्रधानाचार्य महेशचंद यादव की अध्यक्षता मे 75 वाँ स्वाधीनता दिवस समारोह मनाया गया। विधिवत रूप से घ्वजारोहण राष्ट्र गान के बाद के बाद प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।
साथ ही प्रधानाचार्य महेशचंद यादव को कोटपूतली ब्लॉक स्तर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वारा विद्यालय के प्रति समर्पित व समग्र विद्यालय विकास मे उत्कृष्ठ कार्य करने पर सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि प्रधानाचार्य महेशचंद यादव न केवल शिक्षण कालांश बल्कि अतिरिक्त समय मे भी एक्स्ट्रा क्लास लेकर बच्चों को पढाई करवाते है। आवश्यक शिक्षण सामग्री भी स्वयं से उपलब्ध करवाते है ।
समय के पाबंद इतने कि आकस्मिक अवकाश का उपभोग भी नही करते है,ब्लॉक स्तर पर कभी मिटिंग मे भाग लेने के बाद भी समय बच जाता है तो तुरन्त विद्यालय पहुंच जाते है।
इससे पहले जहां पर भी रहे हैं वहां पर भी इसी तरह समर्पित सेवाएं देते हुये सम्मानित हुये है,
‘कर्म ही पूजा है’ के सिद्धान्त पर चलते हुये इस सत्र मे भी विभाग के निर्धारित नामांकन लक्ष्य दस प्रतिशत बढाने के निर्देश की अनुपालना मे लक्ष्य से अधिक करीब तीस प्रतिशत नामांकन बढाया है।
सुबह शाम विद्यार्थियों के घर घर सम्पर्क करते हुये स्माईल कार्यक्रम की पढाई का अवलोकन कर कोरोना काल मे पढाई का तारतम्य बनाये रखते हुये अभिभावकगण से सीधा सम्पर्क रखा है। नतीजतन ग्रामवासियों,अभिभावकों का पूर्ण सहयोग प्राप्त करते हुये विद्यालय विकास के लिए प्रेरित कर सहभागी बनाया है । सभी ग्राम वासियों ने प्रधानाचार्य महेशचंद यादव के ब्लॉक स्तर पर सम्मानित होने पर बधाई दी है।

Tehelka news