April 26, 2024

हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है । हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं । लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों का आनन्द लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं।

सच पूछा जाए तो खाना कुछ लोगों के लिए सिर्फ जिंदा रहने का साधन भर है, तो कुछ लोगों के लिए यह रौब-रुतबे की चीज होती है। कुछ के लिए तहजीब, कुछ के लिए आनंद तो कुछ के लिए यह अपनी पहचान है।

वेज लवर्स के सामने जब स्वादिष्ट पनीर तूफानी, वेज नूरानी, दाल मखानी, वेज जयपुरी, लच्छा पराठा,खोया पनीर, राजस्थानी बेसन गट्टा जैसे फूड आइटम्स का जिक्र होता है तो उनके मुंह में पानी आने लगता है। अगर आप बिजयनगर राजस्थान में हैं तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा है, क्योंकि यहां वेज फूड्स के लिए ऐसी जगह मशहूर हैं जहां आप वेज खाने के स्वाद का मजा उठा सकते हैं । लेकिन अगर आपको जानकारी ना हो तो हो सकता है कि आप टेस्टी वेज डिशेज़ का मजा नहीं उठा पा रहे हों।

यदि ऐसा है तो आपकी ये मुश्किल हम दूर किये देते हैं ।आइये आप को बताते हैं राजस्थान के ब्यावर के पास जयपुर-उदयपुर हाईवे का वो मशहूर रेस्टोरेंट जो अपने वेज फूड आइटम्स के लिए में काफी मशहूर है।

पावणा दा ढाबा (kumawat restaurant)

इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है।जो चीज इन्हें विशिष्ट और प्रसिद्ध बनाती है, वो है यहाँ के व्यंजन, यहां का स्वाद। राजस्थान ब्यावर से उदयपुर हाईवे की ओर वेज फूड लवर्स का फेवरेट है यह मशहूर रेस्टोरेंट । पनीर से लेकर दाल , यहां एक से बढ़कर एक लजीज डिशेज मिलती हैं। दुनिया की कुछ बेहतरीन राजस्थानी वेज डेलिकेसीज यहां परोसी जाती हैं। यही नहीं, इसके अलावा यहां कुछ फास्ट फूड आइटम्स भी इतने शानदार हैं कि आपके मुंह में पानी आ जाए।अगर आप अजमेर से उदयपुर हाइवे की तरफ जाएं तो यहां कढ़ाई पनीर, पनीर तूफानी, वेज नूरानी, वेज जयपुरी और दाल मखानी जरूर ट्राई करें , क्योंकि यहाँँ इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा।

आपके अपने देशी स्वाद का वो स्थान जो आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास दिलायेगा । 25 साल से ब्यावर वासियो में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ स्वाद घोलने का कार्य हुकमचंद कुमावत ने शुरू किया और बदलते समय के अनुसार आज चंद्र प्रकाश कुमावत, रोहित कुमावत और मोहित कुमावत ने इसे बखूभी संभाल रखा है।

आपने कई बड़े रेस्टोरेंट और फाइव स्टार होटल्स में पनीर डिशेज़ खाई होंगी लेकिन जैसा ब्यावर के मशहूर वेज रेस्टोरेंट “पावणा दा ढाबा restaurant”में खाने के लिए मिलेगा, ऐसा स्वाद आपको शायद ही और कहीं मिलेगा। इसके अलावा इनके रेस्टोरेंट पर वेज थाली भी लोगों को बहुत पसंद है। यहां के खाने का स्वाद और सुंगध दोनों ही आपका दिल खुश कर देंगें.

यही कारण है की आज “पावणा दा ढाबा” अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदभूत स्वाद के लिए पूरे अजमेर जिले के ब्यावर में काफी मशहूर (FAMOUS) है..

यहां आप को आपकी इच्छा के अनुसार तैयार किया हुआ खाना भी मिलेगा। साथ ही साथ यहां बच्चे हो या बुजुर्ग सभी यहां के स्वादिस्ट भोजन का आंनद उठा सकते है।अगर आप इनके भोजन का घर बैठे भी आनंद लेना चाहते हों तो उसकी सुविधा भी उपलब्ध है!
यहां इनमें जो मसाले डाले जाते है, उनकी खुशबू इतनी लाजवाब होती है कि आपका पेट भले ही भर जाए पर मन हमेशा और खाने की इच्छा करता रहेगा.

यहां की खासियत है की यहां आपके जायके के साथ साथ आपके स्वास्थ का भी ख्याल रखा जाता है.अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और शुद्ध मसालों के कारण ही “पावणा दा ढाबा” हर किसी की जुबान पर छाया है.साफ़-सुथरे इस रेस्टोरेंट पर से ही अलग अलग फ़ूड आइटम बनना शुरु हो जाते हैं।. जिसका सिलसिला देर रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है। स्थानीय ग्राहकों जो समय के अभाव के चलते रेस्टोरंट पर नहीं आ सकते, उनके लिए इस संस्थान पर personal delivery boy के जरिये भी ऑनलाइन डेलिवरी की सुविधा उपलब्ध है। तो एक बार इस रेस्टोरेंट का विजिट करके स्वाद के अनूठे संगम का जरूर अनुभव करें।