April 20, 2024

जयपुर- प्रवीणलता संस्थान ने जयपुर के आमेर क्षेत्र में सागर रोड स्थित अपने कमयूनिटी डेवलपमेंट सेंटर में कोरोना की दूसरी लहर के चलते महावारी की “उन दिनों” की समस्या से परेशान ज़रूरतमंद महिलाओं और किशोरी बालिकाओं को बैंबू से बने पर्यावरण अनुकूल सैनिटरी पैड निःशुल्क उपलब्द्ध करवाये | सेंटर इंचार्ज शोभा सोनी ने बताया बेम्बू से बने ये पैड 5 साल तक चलते है और त्वचा और पर्यावरण को कोई हानि नही पहुँचाते है।

संस्थान की चेयरपर्सन भारती सिंह चौहान ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर के चलते चूंकि परिवारों की रोज़ी रोटी का संकट अभी भी बना हुआ है, स्कूल भी बंद है किशोरी बालिकाओं को माहवारी के समय पैड उपलब्ध नही हो पा रहे है जिससे इन बालिकाओं और परिवार की महिलाओं को इस समस्या का सामना करना पड़ रहा था। पहले ये आंगनवाड़ी और स्कूल से निशुल्क या फिर बहुत कम पैसे मे उपलब्ध हो जाते थे पर इस समय यहां भी उपलबध्ता की कमी है।
गौरतलब है कि दुसरे समय के कोरोना काल मे भारती सिंह ने अपनी संस्था के माध्य्यम से और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म गिव इंडिया के सहयोग से राजस्थान के सुदूर ग्रामीण इलाकों में अभी तक करीब 20 हज़ार से ज्यादा पर्यावरण अनुकूल पैड बाँट चुकी है |

Tehelka news