April 19, 2024

इन दिनों सोडा-शरबत और मलाई फालूदा,दही बड़े,लस्सी की खास डिमांड है. अपने अनोखे स्वाद के चलते यह भीषण गर्मी में न केवल लोगों का गला तर करता है बल्कि, लू और डिहाइड्रेशन से भी बचाता है. गर्मियों के मौसम में ठंडी चीजें खाने का दिल करता हैं और यह जरूरी भी है कि आप अपने खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा ठंडे पदार्थों का इस्‍तेमाल करें. इससे आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहेगा.गर्मियों के मौसम में बर्फ के गोले सबसे ज्‍यादा पसंद किये जाते है.

गर्मियों में मलाई फालूदा सभी को आकर्षित करते हैं, खासकर बच्‍चों को बहुत ही ज्‍यादा पसंद आते है. इसका खट्टा मीठा टेस्‍ट और इसका कलर किसी को भी सहज ही आकर्षित करता है. इसी के साथ-साथ सोडा नींबू भी खूब पसंद किया जा रहा है. गर्मी का यह खास पेय आमतौर पर अन्य जगह नहीं मिल पाता.

गर्मी का मौसम सर चढ़ कर बोल रहा हैं ऐसे में ठंडा ठंडा नीमू सोडा मिल जाये तो क्या कहने. नींबू पानी यानी शिकंजी गर्मियों में हर दिल चाहता है. नींबू रस, चाशनी और खासमखास मसाले के सिरप से भरे डिस्पोजेबल गिलास फ्रिज में लगे रहते हैं और साथ ही सोडा भी। ऑर्डर आते हैं और सोडा व सिरप के गिलास को निकाल कर, उसमें सोडा डाल-डाल कर सर्व करते जाते हैं। गर्मियों में तो यह इस कदर रिफ्रेशिंग है कि तन-मन में तरावट आ जाती है। सारा जादू नींबू, चाशनी और मसाले से उभरता है। झीलों की नगरी उदयपुर के बापू बाजार रोड के पास में स्थित “श्री कृष्णा कोल्ड सेंटर” की मशहूर दुकान पर लोग शहर के हर कोने से आते हैं.मिनरल वाटर निम्बू सोडा और काफी तरीके के फल्वर्स को मिलाकर बनाया जाता फ्रेश सोडा…

उदयपुर के बापू बाजार रोड के पास में एक छोटी-सी शॉप पर कूल-कूल निम्बू सोडा, फालूदा,यहां का सबसे खास मलाई रोज,और दही बड़े की धूम रहती है. दुकान का नाम “श्री कृष्णा कोल्ड सेंटर मोटे कांच की पुराने जमाने की बोतलों में ठंडे फ्रेश बनते किस्म-किस्म के फ्लेवर्स के शिकंजी सोडा पीने का अपना ही मजा है. 7 फ्लेवर्स में सबसे हिट सोडा शिकंजी है.पीते-पीते बर्फ का एकदम बारीक चूरा मूंह में घुलते-घुलते मस्त अहसास जगाता है.

बीते 50 साल पहले देवीलाल जी खंडेलवाल,और उनके बेटे श्याम लाल जी के हाथों शुरू हुआ जलवा आजकल उनका बेटे विजय खंडेलवाल ने इसकी बागड़ोर संभाल रखी है .अपने हाथों से नींबू, चाशनी और मसाले का सिरप बनाता है. यदि कड़ी महेनत और इच्छा सकती मजबूत हों तो कोई काम मुश्किल नहीं होता यह बात इनपे बिलकुल सटीक बैठती है जो आज उदयपुर ,बापू बाजार में अपनी एक अलग पहचान बनाये हुए है.

बापू बाजार से दिल्ली गेट को जाती सड़क पर लेफ्ट साइड की दुकान “श्री कृष्णा कोल्ड सेंटर” का सोडा जैसा रिफ्रेशिंग और हल्का निम्बू सोडा,फालूदा,यहां का सबसे खास मलाई रोज,और दही बड़ा उदयपुर में शायद ही कहीं और मिले.शाम होते-होते सोडा पीने वालों का मेला इस बात का गवाह है.फरवरी से अक्टूबर तक सिर्फ निम्बू शिकंजी,ऑरेंज सोडा,या मॉकटेल, मलाई रोज,पीजिए या सारा साल दही बड़े, मजा आ जाएगा..

तहलका.न्यूज़