April 20, 2024
 गुलाबपुरा:(हेमेंद्र सिंह)

हिन्दुस्तान जिंक द्वारा हमेशा से अपने परिचालन इकाईयों के आस पास के क्षेत्र के समुदाय का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण प्राथमिकता में रहा है। जिसके लिए विभिन्न परियोजनाओं का संचालन शिक्षा, स्वास्थ्य और आवश्यकता आधारित कार्यक्रमों के अनुकूल किया जा रहा है। एक जिम्मेदार उद्योग के रूप में सीएसआर के तहत् हिन्दुस्तान जिंक द्वारा विशेष रूप से स्थानीय ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें स्वरोजगार से जोडने के लिए उद्यमिता कौशल विकास संस्थान से जोडकर उनके भविष्य को सुदृढ़ करने हेतु प्रयास किये जा रहे है।

सन् 2018 से हिंदुस्तान जिंक और अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन ने मिलकर गुलाबपुरा में हिंदुस्तान जिंक स्किल एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट (सेडी), हिंदुस्तान जिंक कौशल एवं उद्यमिता विकास संस्थान की स्थापना गुलाबपुरा में की जिसका मुख्य उद्देश्य युवक व युवतियों को ट्रेनिंग करवा कर रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ना है ।

यहां पर निम्न प्रकार के ट्रेड चलाए जा रहे हैं

असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन, डाटा एंट्री ऑपरेटर, रिटेल सेल्स एसोसिएट, एवं सिक्योरिटी गार्ड।

इसी क्रम में सेडी के द्वारा अभी तक 700 बच्चों को ट्रेनिंग करवा कर लगभग 630 बच्चों को रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा जा चुका है ।

वर्तमान में कोविड-19 में सेडी के बच्चों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से ट्रेनिंग दी जा रही है, वहीं अभी कोविड-19 जहां सब की नौकरियां जा रही है वहां संस्था के द्वारा युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं।

संस्था में चलाए जाने वाले कोर्सेज के मुताबिक बहुत ही अच्छा इंफ्रास्ट्रक्चर टूल्स और इक्विपमेंट्स मौजूद है जहां हर चीज प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के माध्यम से भी सिखाई जाती है।जिससे हर बच्चा अपने स्किल को आसानी से बढ़ा सकता है, और अपने अच्छे भविष्य का निर्माण कर सकता है।

तहलका डॉट न्यूज