April 18, 2024
  • उपखंड अधिकारी रिया बड़ी सुरेश के एम ने दिखाई सक्रियता
  • बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी की मोजुदगी में फ़ुल बेंच रही मोजूद.

रिया बड़ी : रिया उपखंड के ग्राम पादूँकलां पंचायत मुख्यालय पर दो बच्चों के अनाथ होने एवं उनके देखरेख,संरक्षण को लेकर पुनर्वास को लेकर बाल कल्याण समिति न्यायपीठ की पूर्ण न्यायपीठ मंगलवार को रिया बड़ी पंहुची।बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी की अध्यक्षता में पूर्ण पीठ जिसमें समिति सदस्य अधिवक्ता निधी हेड़ा,समिति अधिवक्ता नत्थुराम मेघवाल,काउंसलर सुमन ने रिया बड़ी उपखंड अधिकारी सुरेश के एम के साथ विशेष बैठक कर पादूँ बड़ी के दो अनाथ मासूम बच्चों के पुनर्वास को लेकर दस्तावेज़ सम्बंधी

औपचारिकताओं को पुरा कराया। इसको लेकर रिया बड़ी उपखंड अधिकारी सुरेश के एम ने बाल हित को देखते हुए तत्काल पादूँकलां के ग्राम विकास अधिकारी एवं पादूँकलां पटवारी को उपखंड कार्यालय बुलाकर कर निर्देश दिए।ओर बाल कल्याण समिति के आग्रह पर तत्काल दोनो अनाथ बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र बनाने की कार्रवाई को पुरा कराया।

दोनो बच्चों के वांछनिय दस्तावेज़ पूर्ण हो जाने पर अब दोनो बच्चों को सरकारी योजनाओं के जुड़ जाएँगे।इसको लेकर बाल कल्याण समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने बताया की बाल कल्याण समिति नागौर को इस बात की जानकारी मिली थी कि पादूँकलां क्षेत्र में दो बच्चे जिनके माता पिता दोनो का निधन हो गया ओर वह अनाथ हो गए ओर उनका पालन पोषण करने के क्रम में सिर्फ़ उसकी बुज़ुर्ग दादी है। ओर बच्चों का पालन पोषण करने वाला कोई नही है। जिस पर समिति अध्यक्ष मनोज सोनी ने पादूँकलां में मौक़े पर जाकर बच्चों की सुध ली।ओर परिवार की स्थिति एवं परिवार के बारे में जानकारी जुटाई।ओर बच्चों एवं परिजनों से साक्षात्कार किया। जिस पर बच्चों के जन्म प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र एवं अन्य दस्तावेज़ की प्रक्रिया को एक ही दिन में पूरी हो जाने से बच्चों के देखरेख एवं संरक्षण की प्रक्रिया अब पूरी हो सकेगी।

इसको लेकर रिया बड़ी उपखंड अधिकारी सुरेश के एम ने मानवीय प्रयास करते हुए बालकों के दस्तावेज़ सम्बंधी उक्त प्रक्रिया को पुरा कराया।इसको लेकर बाल कल्याण समिति ने शिक्षा,देखरेख एवं संरक्षण को लेकर सामाजिक जांच रिपोर्ट तेयार करने के निर्देश दिए है।


तहलका न्यूज़ पवन कुमार सागर रिया बड़ी