April 19, 2024

जयपुर:- पवित्र हाथोज धाम मंदिर में श्री दक्षिण मुखी बालाजी के समक्ष डांडिया महारास 2020 के पोस्टर का विमोचन करते हुए परम् पूज्य संत स्वामी श्री बालमुकुन्दाचार्य जी महाराज ने कहा कि वर्तमान समय धैर्य, विश्वास एवं शांतिपूर्वक व्यतीत करने का है।इस काल में हमें स्वयं एवं औरों का भी ध्यान रखना चाहिए, अपने सामर्थ्य के अनुसार जरुरतमंदो की मदद, अपने आराध्य पर विश्वास करना चाहिए। निरंकुश आताताई दुष्ट आत्माओं, महामारी जैसी आपदाएं हर काल में कुछ समय के लिए प्रबल हो जाती है किन्तु परमात्मा अटल सत्य है। ईश्वर संसार का उद्धार करने धरा पर अवतरित होते हैं। धर्म की राह पर चलते हुए प्राणीमात्र को इन विपरीत परिस्थितियों में भी अपने कर्त्तव्यों का पालन करते रहना चाहिए, बाकी सब विधाता पर छोड़ देना चाहिए। नवरात्रि पर्व नजदीक है मां जगदम्बा इस बार घोड़े पर सवार होकर आ रही है जो युद्ध का प्रतीक है। अपने अपने घरों में मां दुर्गा की सच्चे मन से आराधना करें। सर्व शक्तिस्वरूपा मां आपदाओं का संहार करेंगी, संकटों का नाश करेंगी एवं जब गज पर सवार होकर जायेंगी तो उस से पहले सुख समृद्धि शांति देकर जायेंगी। सभी की मनोकामनाएं पूर्ण होंगी।


डांडिया महारास के बारे में महाराज श्री ने कहा कि मेरी स्वयं कि उपस्थित में मां जगदम्बा के आशीर्वाद से 9 वर्ष पहले शुरू हुआ यह आयोजन जिस अच्छी भावना से शुरू किया गया उसी का परिणाम रहा कि डांडिया महारास राजस्थान का सबसे बड़ा आयोजन बन गया। वर्तमान समय में आयोजन ग्राउंड पर करना संभव नहीं है किन्तु लोगों के जुड़ाव, डांडिया उत्सव के प्रति उत्साह, मां नवदुर्गा की आराधना में रम से जाने के लिए और भारतीय संस्कृति, त्यौहारों को जीवित रखने के उद्देश्य से इस बार कॉन्टेस्ट के रूप में ही सही ऑनलाइन डांडिया महारास किया जाना प्रशंसनीय है। जिस से लोगों में खासकर महिलाओं एवं बच्चों में नवरात्रि महोत्सव के उर्जा एवं उत्साह का संचार होगा।
इस ऑनलाइन डांडिया कॉन्टेस्ट में सभी को बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए।इस अवसर पर डांडिया महारास के आयोजक पवन टांक एवं श्रीमती ज्योति टांक ने सभी के मंगल की कामना करते हुए श्री बालाजी महाराज एवं स्वामी श्री बालमुकुन्दाचार्य जी महाराज का आशीर्वाद प्राप्त किया। डांडिया महारारास में भाग लेने के लिए वॉटशप नम्बर 7742712537 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

तहलका डॉट न्यूज