April 20, 2024

जयपुर:- ड्रीम वर्ल्ड एकेडमी बिंदायका में 71 वाँ गणतन्त्र दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया।
कार्यक्रम में पधारे अतिथिगण बिंदायका चौकी इंचार्ज मोतीराम जी शर्मा, वुशु एसोसिएशन वॉइस चेयरमैन व राजस्थान जर्नलिस्ट एसोसिएशन ऑफ झोटवाड़ा जयपुर अध्यक्ष सत्यनारायण जलुथरिया, समाजसेवी देवीलाल महर्षि, संस्थापक शंकर लाल प्रजापत व मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश कुमार प्रजापत गणमान्यजनों ने सरस्वती मन्दिर में दीप प्रज्जवलित करवा कर ध्वजारोहण करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इसी बीच मां सरस्वती की वंदना के बाद राष्ट्रगान हुआ। फिर बच्चों ने उत्साह उमंग के साथ रोचक नृत्य एवं गायन की प्रस्तुति दी। देश भक्ति गानों पर अनमोल झलकियो के साथ अपना प्रोग्राम किया। छोटे-छोटे बच्चों ने भी देशभक्ति व राजस्थानी गानों पर अपनी प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में पधारे मुख्य अतिथि मोतीराम जी शर्मा ने बच्चों को संबोधित करते हुए आज के यूग में हो रहे क्राइम से बचने के तरीके बताये। मोबाइल के घातक ऐप द्वारा बनाए जा रहे वीडियो एवं फोटोशॉप द्वारा भेजे गए फालतू के मैसेजो से बचने के लिए बच्चों एवं अभिभावकों से आग्रह किया। बच्चों को पढ़ाई-लिखाई के साथ खेल-कूद पर भी ध्यान देने को कहा।

वुशु एसोसिएशन वाइस चेयरमैन सत्यनारायण जलूथरिया ने बच्चों को संबोधित करते हुए पढ़ाई के तौर-तरीकों पर जोर देते हुए रटन विद्या से दूर रहने को कहा व अपना मन लगाकर पढ़ने को कहा। वही अपने घर पर दादा दादी या किन्ही बुजुर्ग व्यक्तियों से कहानियां सुनने को भी कहा जिससे कि उनके दिमाग मैं रटन विद्या की जगह आज से पहले घटित हुई कई कहानियों से कुछ ज्ञान उपदेश के तौर पर मिले। कुछ अंशों के आधार पर वह किताबों में मन लगाकर पड़ेंगे जिससे बहुत तेजी से उनको याद हो सकेगा। इसी तरह उन्होंने कई उदाहरण देते हुए एक छोटे से स्थान से बहुत ऊंचाईयों वाले स्थानों तक पहुंचने के बारे में बताया।

गणमान्य लोगों ने बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए स्मृति चिन्ह व मोमेंट वितरण किए और भामाशाहो द्वारा बच्चों को फल व मिठाई वितरित की गई। कार्यक्रम में पवन शर्मा, फूलचंद प्रजापत, डॉ शँकर लाल यादव, धर्मा शर्मा, महादेव जाट, मास्टर सोहन लाल डुडी, विक्रम सिंह तवर, नरेंद्र, राजेश, हितेश जलथानिया समेत अनेक गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

तहलका.न्यूज़