April 25, 2024

पंचायत चुनावों की रणभेरी बज चुकी है. सभी सरपंच के दावेदार सरपंच बनने के लिए जोर आजमाइश कर रहे हैं. तहलका न्यूज़ टीम के द्वारा 5 जनवरी से 18 जनवरी तक पंचायत समिति पितावास में करीब 800 स्त्री- पुरुषों से किए गए सर्वे में इन्द्रा देवी मावलिया प्रथम पायदान पर खड़ी नजर आ रही है. दूसरी पायदान पर रोचक स्थिति बनी हुई है. इसका कारण यह है कि पितावास ग्राम पंचायत दो हिस्सों में बंटी हुई है. एक हिस्सा ग्राम पितावास दूसरा हिस्सा लालचंदपुरा है.

पितावास इलाके से इन्द्रा देवी, सुनीता गुर्जर दो ही प्रमुख प्रत्याशी है. वैसे सुनीता प्रजापति इसी इलाके में आती है लेकिन उनका कोई जनाधार नहीं है. वहीं अगर बात की जाये लालचंदपुरा की तो वहां प्रमुख प्रत्याशियों में होड़ की दौड़ लगी हुई है. जिनमे सुनीता यादव, सुशीला देवी,मन्नी देवी,संतोष यादव व लाडा देवी सैन प्रमुख दावेदार है. ग्राम पितावास में करीब 2 हजार मतदाता है. वहीं लालचंदपुरा में करीब 2600 मतदाता है.

तहलका न्यूज़ द्वारा किए गए सर्वे में ग्राम पितावास में इंदिरा देवी मावलिया को करीब 74 प्रतिशत वोट मिलते नजर आ रहे हैं.वही लालचंदपुरा में भी 10 से 15 प्रतिशत के साथ अपनी जगहे बनाई हुई है. इसका कारण यह भी माना जा रहा है की इन्द्रा देवी हनुमान मावलिया के छोटे भाई की धर्मपत्नी है.और हनुमान मावलिया की बढ़ती सक्रियता,जन-जन का संपर्क एवं ग्रामीणों के साथ में जुड़े होना इसका मुख़्य कारण माना जा रहा है. वहीं अन्य प्रत्याशियों के पक्ष में 26 प्रतिशत वोट जाते नजर आ रहे है.वही लालचंदपुरा की स्थिति देख कर तू वहां सुनीता यादव, सुशीला यादव, संतोष यादव, लाडा देवी सैन के बीच कड़ा मुकाबला देखा जा रहा है. सुनीता यादव के ससुर ग्राम पंचायत पितावास के पूर्व सरपंच रह चुके हैं और इलाके में उनकी अच्छी पकड़ है. वही सुशीला देवी नई बसी कालोनियों में अपनी पकड़ जमा हुए हैं और उनके खिलाफ कोई कंट्रोवर्सी नहीं है. संतोष यादव के पति सीताराम यादव प्रॉपर्टी का कार्य करते हैं और सामाजिक कार्यों में भाग लेते रहते हैं अभी कुछ समय पूर्व देश की मशहूर डांसर सपना चौधरी का प्रोग्राम इस इलाके में करवा चुके हैं. चौथी प्रत्याशी लाडा देवी हैं जो अपने घर घर संपर्क का लाभ उठा रही है और उन्होंने भी मुकाबले को रोचक बना दिया है.

तहलका न्यूज के सर्वे के अनुसार लालचंदपुरा में वोटों का बंटवारा होता नजर आ रहा है वहीं पर ग्राम पितावास में इन्द्रा देवी एक तरफा वोट हासिल करती नजर आ रही है. देखने वाली बात यह होगी कि इन्द्रा देवी का मुकाबला सरपंच के किस प्रत्याशी से होगा.

तहलका न्यूज़ टीम द्वारा 13 दिन तक अथक प्रयास द्वारा यह सर्वे रिपोर्ट बनाई गई. अभी 20 जनवरी को नामांकन वह 21 जनवरी को नाम वापसी के बाद के समीकरणों के बाद की स्थिति के लिए तहलका. न्यूज़ टीम फाइनल सर्वे करेगी जिसके बाद तस्वीर एकदम साफ हो जाएगी. इस पंचायत में सबसे अधिक ए.स.सी के मतदाता है उसके बाद यादव मतदाता है. तीसरे नंबर पर कुमावत मतदाताओं की संख्या आती है. जो भी प्रत्याशी एससी के मतदाताओं को अपने पक्ष में कर लेगा ताज उसी के सिर सजेगा.

तहलका न्यूज़ ने ग्राम पिता वास व लालचंदपुरा में राधा विहार, अंबेडकर कॉलोनी, भैरव नगर, इंदिरा कॉलोनी, कुमावत ढाणी, भिण्डावाली ढाणी, वही लालचंदपुरा में बजरंग विहार, श्याम वाटिका, शर्मा कॉलोनी, सालासर 16, हनुमान नगर, आदित्य नगर, नंद वाटिका, रामदेव नगर, जेडीए स्कीम, सालासर सिटी, मुन्ना वाली ढ़ाणी, चक बासड़ी गांव की नायलया, डेरालया ढाणी आदि में अपने सर्वे का दायरा रखा.

तहलका.न्यूज़