April 25, 2024

हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है. हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं. लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों को लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं.

अगर आप नॉन वेजेटेरियन हैं..तो यकीनन बिरयानी आपकी पसंदीदा होगी.बिरयानी की हांडी की महक से ही उसके लाजवाब स्वाद का पता लगाया जा सकता है. इसके बाद आपके पैर अपने आप बिरयानी की दुकान पर पहुंच जाएंगे, फिर चाहे भूख लगी हो या नहीं.अगर आपको बिरयानी का असली स्वाद लेना हो तो आपको कोटा के केसर बाग का रुख करना चाहिए.खासकर आपको अगर मुरादाबादी टेस्ट की बिरयानी खानी है, तो यहां से बेस्ट बिरयानी आपको कहीं और मिलने वाली नहीं है.  यहां की बिरयानी की तो बात ही कुछ और है.

यहाँ दिन भर लोगों का ताँता लगा ही रहता है यहां कि बिरायानी बहुत स्वादिष्ट है, हल्के मसाले और काफी मात्रा में डाला हुआ मुलायम मीट- हल्की आंच पर कई घंटे पकाने के बाद बनाई जाती है.यहां की बिरयानी की महक आपको इंतजार करने के लिए मजबूर कर देगी. यहां का खास ख़ास मटन बिरयानी आपके मुंह में पानी ले आएगा. स्वाद में तीखी होने के बावजूद यहां की बिरयानी अपने रूप की वज़ह से भी जानी जाती है.

यह दुकान कोटा के केसर बाग में है, जिसके फैन भी कुछ कम नहीं हैं.आप इस जगह पर जाइए और यहाँ की कोई भी चीज़ ट्राइ करिए आप बिल्कुल भी उदास नहीं लौटेंगे.ख़ासकर की यहाँ की बिरयानी आपके स्वाद में बढ़ोतरी करेगी.