April 25, 2024

हम इंडियन को अपने दिन की शुरूआत करते ही सबसे पहली चीज जो चाहिए होती है वो है चाय। एक कप चाय बहुत सारे गंभीर मुद्दों पर चर्चा का केंद्र होता है. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है तो आपको भी इस जगह के बारे में जरूर पता होना चाहिए.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “कोटा” जिसे “औद्योगिक शैक्षणिक की नगरी” कहा जाता है वहां के गुमानपुरा और जवाहर नगर के पास सिथ्त “बाबू टी-स्टाल पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “कोटा” की शान बने हुए है… राजस्थान कोटा में सबसे लोकप्रिय “बाबू टी-स्टाल जिन्होंने एक छोटी सी दुकान लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपनी टी में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, बाबू टी-स्टाल” की दूकान 2015 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.लोग तारीफ करते नहीं थकते..

बाबू लाल प्रजापति का मानना है कि जॉब कर कोई भी अपना घर चला सकता है. जबकि उनकी इच्छा है दूसरों को भी रोजगार देने के साथ ज्यादा कमाई करने की. अभी करीब 50 लोगों को रोजगार दिए हुए हैं.

बाबू टी-स्टाल की चाय दुकान इस कदर मशहूर है कि नेता से लेकर फिल्‍मी सितारे तक उनकी चाय की चुस्‍की लेने आते हैं..बाबू लाल प्रजापति कहते हैं, ‘2015 में  मैंने ने एक छोटी सी चाय की दुकान से शुरुआत की थी. उस समय मेरे मुश्‍क‍िलें बहुत आईं,लेकिन अपनी चाय में लाजवाब स्वाद के कारण लोगो में उनकी पहचान बनाते रहे और आज बदलते समय के अनुसार यह दूकान इतनी मशहूर हो गयी है. इस मशहूर दुकान के मालिक ने कहा, ‘चाय को बनाने का तरीका बड़ा ही नायाब है, जो लोगों को काफी पसंद आता है.

आज उनकी वह छोटा सा स्‍टॉल, पूरी दुकान है.बाबू टी-स्टाल एक गिलास 15-20-25 रुपये की बेचते हैं.यह बाजार के दूसरे चाय वालों से महंगी जरूर है,लेकिन उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहक कहते हैं,‘चाय का स्‍वाद बेहतरीन है. वह शुद्ध दूध में चाय बनाते हैं.और उसमें एक खास तरह का मसाला डालते हैं, जिसकी रेसिपी सिर्फ उन्‍हें ही पता है.

इस दूकान पर सुबहे से ही अलग-अलग किस्म की चाय बनने का सिलसिला शुरु हो जाते है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है. आपकी राजस्थान की शान “कोटा यात्रा तब तक अधूरी है. जब तक आप बाबू टी-स्टाल के यहाँ की केसर चाय, मिक्स मसाला चाय, काजू चाय, चॉकलेट चाय, बाबू स्पेशल सुपर चाय का आनंद नही ले लेते.

1st Shop: babu tea stall- gumanpura, Kota, Rajasthan

2nd shop: Jawahar Nagar, Talwandi, Kota, Rajasthan

3rd: landmark city

4th: indra vihar kota