April 24, 2024

कोटा राजस्थान का एक प्रमुख औद्योगिक शैक्षणिक शहर है. यह चम्बल नदी के तट पर बसा हुआ है.वही कोटा में खान-पान की बात हो और पान का जिक्र नहीं करे तो बात कुछ अधूरी-अधूरी सी लगती है. पान का इतिहास 5000 सालों से भी ज्यादा पुराना है. अगर आपने कभी गौर किया हो तो पान का ज़िक्र श्रीमद भागवत गीता में भी हुआ है जिसमे श्री कृष्णा पान चबाया करते थे.

पान साँसों को ताज़ा करने के लिए और मेहमानों को सम्मान के तौर पर खिलाया जाता है.पान का भारत से सांस्कृतिक रूप से भी काफी जुड़ाव है.पान धूप, दीप के साथ आराध्य देव को भी चढ़ाया जाता है.

तो आइये आज हम आप को बताते है जो कोटा तलवंडी सर्किल की शान और पहचान दोनों है जी हां…हम बात कर रहे हैं कोटा तलवंडी सर्किल की फेमस पान की दूकान “अम्बिका पान भंडार

यह पान भंडार कोटा का काफी मशहूर पान भंडार है और इसकी वजह है यहाँ के पान का बेहतरीन स्वाद। यहाँ पर आपको लगभग 40 तरीके के पान मिल जाएँगे जिसमे है रजवाडी पान, फायर पान, आइस पान, चॉकलेट पान, स्ट्रॉबेरी पान, ड्राई फ्रूट पान, सादा पान, मीठा पान और तम्बाकू पान.

 यहाँ पर बात-चीत करने पर हमने जाना की गर्मी के मौसम में आम लोगो के मुंह में छाले हो जाते है जिसके लिए ये एक ख़ास छाले वाला पान बनाते है और सर्दी में लोगों को ख़ासी और ज़ुकाम परेशान करते है जिसके लिए भी ये एक खासी वाला पान बनाते है. इस पान की सामग्री पूछने पर हमें उन्होंने बताया की यह एक राज़ है लेकिन इससे आपके छाले और खासी का समाधान ज़रूर निकल आएगा.

यहाँ का पान बहुत स्वादिस्ट है ओर बाकी पान भंडार से इसकी रेट थोड़ी सी कम भी है. यहाँ के पान ना केवल दिखने में सुन्दर लगते है लेकिन स्वाद में भी लाजवाब है. अपने मीठे पान पर ये आखिर में बादाम और चेरी से सजावट करते है.यहाँ पर हर समय आपको काफी भीड़ देखने को मिल जाएगी.

यह पान भंडार करीब 50 साल पुराना है. यहाँ के पान की ये खासियत है की ये अपने पान में ख़ास बनारसी पान की पत्ती का इस्तेमाल करते है जो बहुत स्वादिष्ट और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इन पत्तियों में गुलकंद, गुलकंद सुपारी, सौफ और खजूर सुपारी को पत्ते में भर के इसका मीठा पान बनाते है.

वैसे तो पान की दूकान कोटा की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन अम्बिका पान भंडार की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है.साथ ही साथ अगर आप इनके पान का घर बैठे भी स्वाद लेना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध हैं. यहां सुबह से ही अलग- अलग किस्म के पान बनने का सिलसिला शुरु हो जाता है.जो देर रात तक इसी प्रकार चलता रहेता है.

यह दुकान इतनी मशहूर की यहां हर पल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं.तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार “अम्बिका पान भंडार” पर जरूर जाना चाहिए.

Ambika Pan Bhandar, Commerce College Road, Sector 1, Talwandi, Kota, Rajasthan