April 24, 2024

भारत में लोगों को पान का बहुत क्रेज है. यह क्रेज नया नहीं है बल्कि भारत में परंपरा रही है कि यहां पर भोजन समाप्‍त होने के बाद लोग पान खाना पसंद करते हैं. वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो पान के कई फायदे भी हैं. खाना खाने के बाद पान खाने से खाना जल्‍दी पच जाता है. मगर अब लोग पान को माउथ फ्रेशनर की तरह खाते हैं. पान अब कई तरह के फ्लेवर और वैराइटी में आता है. वैसे तो देश के कई इलाके पान के लिए फेमस हैं मगर अनोखे फ्लेवर्स के पान खाने का मजा आपको केवल कोटा में मिल सकता है.

तो चलिए हम आपको आज बताते हैं की कोटा में कौन सी जगह पान के लिए फेमस हैं.

रघु पान भंडार

कोटा “रेलवे स्टेशन”के पास स्थित “रघु पान भंडार” में आपको पान के डिफ्रेंट अवतार देखने को मिलेंगे. यहां आप स्‍ट्रॉबेरी पान, रसगुल्ला पान, बटर स्कॉच पान और चॉकलेट पान जैसे बहुत सारे फ्लेवर्स का स्‍वाद चखने को मिलेगा। यहां का सबसे बेहतरीन पान गुलकंद रसगुल्ला पान और पेठा (मावा)पान होता है जिसमें गुलकंद बर्फ की फिलिंग होती है।ऐसा माना जाता है कि यह कोटा “रेलवे स्टेशन की सबसे पुरानी पान शॉप है.

इनके यहाँ का पान को खाने के लिए लोग बेचैन रहते है. करीब 35 साल पहले रघु जी और उनके बेटे दिनेश जी ने  कोटा के रेलवे स्टेशन के पास “रघु पान भंडार” के नाम से पान की दूकान की शुरुवात की थी और आज उनके साथ उनके पुत्र योगेश जी साथ मिलकर इस काम को बखूभी संभाला.आज वही कोटा की मशहूर पान की दूकानो में से एक है.

यहाँ पर आपको लगभग 50 तरीके के पान मिल जाएँगे जिसमे है स्‍ट्रॉबेरी पान, रसगुल्ला पान, बटर स्कॉच पान, फायर पान, आइस पान, स्ट्रॉबेरी पान, ड्राई फ्रूट पान, सादा पान, मीठा पान और तम्बाकू पान। हमने यहाँ चॉकलेट पान को बनते देखा। एक पूरी कटोरी में भरा ये पान करीब 3 लोगो के खाने के लिए काफी है. हालाकि आपके लिए इस पान को बांटना थोडा मुश्किल होगा क्योंकि आप इस पुरे पान को अकेले खाना चाहेंगे. इसमें साधारण पान की सामग्री के साथ साथ जेली, चेरी, कद्दूकस किया नारियल, चॉकलेट सॉस, चॉकलेट चिप्स, सुपारी, खजूर सुपारी भी डाली जाती है. दिखने में तो ये पान खूबसूरत लगेंगे ही साथ ही इनका स्वाद भी आपकी ज़बान पर ठहर जाएगा.

वैसे तो पान की दूकान कोटा की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन रघु पान भंडार की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है.साथ ही साथ अगर आप इनके पान का घर बैठे भी स्वाद लेना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध हैं. यहां सुबह से ही अलग- अलग किस्म के पान बनने का सिलसिला शुरु हो जाता है.जो देर रात तक इसी प्रकार चलता रहेता है.

यह दुकान इतनी मशहूर की यहां हर पल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं.तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार “रघु पान भंडार” ” पर जरूर जाना चाहिए.