March 29, 2024

भारत के सबसे बड़े राज्य में एक राजस्थान…..राजस्थान का जोधपुर शहर! जोधपुर अपने बहुमूल्य संस्कृति के लिए तो विश्व में तो विश्व में प्रसिद है ही, वहीं जोधपुर अपने खान-पान और जायके के लिए भी विश्व प्रसिद है. 
जोधपुर भ्रमण पर आये लोग अक्सर यहां के बढ़िया स्वादिष्ट खाने पीने की मशहूर चीज़ों के बारे में भी जानना चाहते हैं. क्योकि हम कहीं भी चले जाये पर कुछ अच्छा खाने को ना मिले तो पूरा ट्रिप ख़राब हो जाता है.इसलिए हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह के बारे में जो अपने स्वाद के कारण सिर्फ जोधपुर में ही नहीं बल्कि दूर दूर तक काफी मशहूर है..

मिश्रीलाल की लस्सी

जोधपुर में जो लस्सी मिलती है, वैसी शायद कहीं और नहीं मिलती। यहां की मशहूर दुकान है “मिश्रीलाल होटल” जो घंटाघर के अन्दर है.मिश्रीलाल के लिए कहा जाता है की इनकी लस्सी वर्ल्ड फेमस है. यह होटल घंटाघर के अन्दर है और 94 साल पुरानी है पर आज भी उतनी ही मशहूर है. यहाँ लस्सी के साथ नमकीन और कई प्रकार के व्यंजन भी मिलते है, पर इनकी पहचान इनकी ‘मखनियां लस्सी’ की वजह से ही है.

वैसे तो 10 के करीब फ्लेवर यहां उपलब्ध हैं। लेकिन जो सबसे ज्यादा पिए और पसंद किए जाते हैं, उनमें है. मखनिया लस्सी,काजू लस्सी, अनार लस्सी और केसर लस्सी.

मिश्रीलाल की लस्सी की दुकान कोई ताम-झाम वाली नहीं है. लेकिन इसके टेस्ट का कोई जवाब नहीं. 94 सालों से जो स्वाद है वो बदला नहीं, हां फ्लेवर जरूर बढ़ते गए. वहां आज भी हाथ से ही लस्सी बनाई जाती है.

जोधपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ मिठास घोलने का कार्य “श्री मिश्री लाल जी और उनके पुत्र राधेश्याम जी” ने किया और बदलते समय के साथ राजेंद्र जी और उनके बेटे संदीप और वरुण ने साथ मिल के इस काम को बखूबी संभाल रखा है. मिश्रीलाल की लस्सी में ऐसा स्वाद है की बड़े से बड़ा नेता हो या अभिनेता या फिर विदेशी सैलानी सभी यहां की लस्सी के दीवाने हैदूध, केसर, बादाम, काजू, पिस्ता, इलाइची, को मिलाकर बनाई जाती हैं. लाजवाब लस्सी ,आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.

लस्सी के साथ आप स्नैक्स,चाट,फ़ास्ट फ़ूड के उत्पाद जैसे कचोरी,समोसा,खमण जैसे जायकों का भी आनद ले सकते हैं.

ये सभी फ़ूड समय के अनुसार पारंपारिक तरीके से बनाई जाती हैं.यहां सीजन में बनने वाली मिठाई जैसे सर्दियों में गजक,गोंद के लड्डू,गाजर हलवा, खाना न भूलें.हलवा और बर्फ़ी के अलावा, आपको इनकी नमकीन भी ज़रूर ट्राई करने चाहिए.

आपकी जोधपुर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते.