March 28, 2024

सब जानते हैं कि हरदिल अजीज गोलगप्पे को देश के विभिन्न राज्यों में अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है. पानी पूरी, पकौड़ी, पानी के बताशे, गुपचुप, पुचका, गोलगप्पे, फुल्की और कितने नामों से इसे पहचाना जाता है पर ‘नाम जो भी, स्वाद वही चटपटा!’  

ये सब हम यूं ही नहीं कह रहे! दरअसल गोलगप्पे से देशवासियों का असीम भावनात्मक जुड़ाव रहा है.तो आज हम बात कर रहे है राजस्थान के कोटा जिले की यही एक ऐसी गोलगप्पे की स्टाल है. जिसने अमीर-गरीब, ऊंच-नीच की गहरी खाई को पाटने का काम किया है. यह उम्र, जाति, धर्म का भेदभाव किये बिना सबको एक ही रेट में, एक-सा स्वाद देता है. यहां साइकिल सवार हो या बड़ी गाड़ी के मालिक सब एक साथ पंक्तिबद्ध नज़र आते हैं. कोई असल का भिक्षुक हो या करोड़पति; कटोरी तो साब जी सबके हाथ में होती ही है.

DN-8 फ्लेवर पानी पूरी

जो लोग गोलगप्पे चाट खाने के शौकीन है. उन्हें एक बार कोटा के गुमानपुरा शॉपिंग सेंटर के चौपाटी स्थित “ DN-8 फ्लेवर पानी पूरी  पर जरूर जाना चाहिए. यह पिछले 4 सालों से लोगो को अपनी चाट के स्वाद से लुभा रहे है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर गोलगप्पे,खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.

आपका अपना चटकारे दार स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.4 सालो से कोटा वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ स्वाद घोलने का कार्य परमेश्वर गुर्जर ने किया और आज इसे बखूभी संभाल रखा है.

इनका अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण आज कोटा में अपनी एक पहचान बना चुके है. जो कोई एक बार इनकी पानी पुरी का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी पानी पुरी का मुरीद हो जाता है.

शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई पानी पुरी का अपना अलग ही मजा है. साफ़-सुथरी इस स्टाल पर दिन से ही चाट बननी शुरु हो जाती है. जिसका सिलसिला रात तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.“ यदि आप पानी पुरी(गोल गप्पे) खाने के लिए अच्छी जगह को खोज रहे है कोटा के गुमानपुरा शॉपिंग सेंटर के चौपाटी स्थित “ DN-8 फ्लेवर पानी पूरी  की यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.