March 29, 2024

हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है. हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं. लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों को लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं.

जब कुछ चटपटा खाने का मन होता है तो दिमाग में बस, गोलगप्पे, चाट और टिक्की की ही पिक्चर बनती है.लोगों में चाट के लिए प्यार देखते हुए हमने कुछ दोस्तों को जगह-जगह की मशहूर पानी पूरी, गोलगप्पा, पुचका या पानी के बताशे टेस्ट करने के लिए भेजा. आलू, मसाला और स्वादिष्ट पानी के साथ परोसे जाने वाला यह डीप फ्राइड स्नैक सभी का फेवरेट होता है. 
कई बार लोग अपनी फेवरेट पानी पूरी चखने के लिए उस जगह नहीं जा पाते जहां की पानी पूरी का स्वाद ही निराला होता है.

“अमर चाट”

जो लोग गोलगप्पे, चाट खाने के शौकीन है.उन्हें एक बार कोटा के वल्लभ नगर, गुमानपुरा स्थित “अमर चाट” पर जरूर जाना चाहिए.

अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद एवं शुद्ध मसाले और अव्वल दर्जे की उपभोक्ता सेवा के कारण आज यह दूकान कोटा की शान बन गयी है. शाम के टाइम यह अपनी पूरी रंगत में आ जाता है. और यहां चाट फूड खाने वालों की काफी भीड़ नजर आती है. यहां परोसे जाने वाले फ़ूड जैसे देशी घी से निर्मित आलू टिक्की,पानी पतासी,पपड़ी चाट, जैसे जायकों का भरपूर लुत्फ उठा सकते है. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर-पल चाट खाने वालो की भिड़ लगी रहती है.

यह दूकान पिछले 54 सालों से यानि 1965 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.

विनोद जी और उनके बेटे संजय का अपने काम के प्रति लगाव और बेहतर स्वाद के कारण कोटा में अपने काम की शुरुवात की और आज कोटा के कई हिस्सों में और अपनी जगये बना चुके है. जो कोई एक बार इनकी चाट का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी चाट का मुरीद हो जाता है. शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई चाट का अपना अलग ही मजा है.

1st shop:- Opp.GOPAL BAKERY, Vallabh Nagar, Gumanpura, Kota, Rajasthan

2nd shop:-Near Chaupati Bazaar, Shopping Centre, Kota, Rajasthan

Tehelka.News