March 29, 2024

कुछ लोग मीठे के इतने शौक़ीन होते हैं कि वो सुबह, शाम दोपहर और रात हर वक़्त मीठा खा सकते हैं. अगर आप उन लोगों में से हैं, तो फिर अजमेर की ये दुकानें आपका इंतज़ार कर रही हैं. यहां की मिठाइयां टेस्ट और क्वालिटी दोनों के लिहाज़ से बहुत लाजवाब हैं.

अरिहंत चाट एन्ड स्वीट शॉप

अगर आप को कम चीनी वाली मिठाई चाहिए, तो अरिहंत स्वीट्स सबसे सही जगह है. यहां के लड्डू, देसी घी की मिठाई, पिस्ता से बनी मिठाई, खोया मिठाई और बंगाली मिठाई,रबड़ी मालपुआ,मलाई गुंजिया सबसे ख़ास मिठाई हैं.

इनकी शॉप को जितना स्थानीय लोग पसंद करते हैं उतना ही बाहर से आए पर्यटक भी करते हैं और खास बात है ये शॉप काफी पुरानी भी है.इनकी मिठाइयां हमेशा आपको और ज्यादा खाने के लिए उकसाती रहेंगी.मिठाइयों के साथ आप स्नैक्स,चाट,फ़ास्ट फ़ूड के उत्पाद जैसे कचोरी,समोसा,खमण जैसे जायकों का भी आनद ले सकते हैं.

ये सभी मिठाइयां समय के अनुसार पारंपारिक तरीके से बनाई जाती हैं.यहां सीजन में बनने वाली मिठाई जैसे सर्दियों में गजक,गोंद के लड्डू,गाजर हलवा, खाना न भूलें.हलवा और बर्फ़ी के अलावा, आपको इनकी नमकीन भी ज़रूर ट्राई करने चाहिए.

समय के साथ इन्होंने ने अभी अपने उत्पादों को ग्राहकों के अनुरुप बदला है. यहां चॉकलेट, मैंगों और शुगर फ्री संदेश भी मिलता है.आपकी अजमेर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते.

Kaisar Ganj, Ajmer, Rajasthan