April 25, 2024

उदयपुर शहर आज फूड कैपिटल के नाम से जाना जाता है. इस शहर का नाम लेते ही एक छवि बनती है और वो है ”यहां का जायका” जो इस नाम से भारत के साथ विश्व में भी प्रसिद्धि पा रहा हैं. असल में टेस्ट में भी देखा जाएं तो उदयपुर के जायके की बात ही अलग है। स्वच्छता में भी उदयपुर नंबर 1 पर आ चुका है ओर फिर से इस नंबर पर बने रहने के लिए यह प्रयास जारी है| फ़ूड के साथ में स्वच्छता की बात को लेकर भी उदयपुर शहर सुर्खियों में हैं, लेकिन आज हम आपको जायके से जुडी एक ऐसी ही दुकानों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सालों से उदयपुर में अपनी बेहतरीन सर्विस दे रही है.आज यह सर्विस एक ब्रांड बन गया है जो लोगों के खाने पर राज करता हैं.सालों से इस तरह की सर्विस देकर आज यह फूड शॉप लोगों की लिस्ट में सबसे टॉप पर रहती हैं.

तो आइये आप को बताते है “झीलों की नगरी” (उदयपुर) में अपने नमकीन के जायकों के लिए फेमस प्रतिष्ठान के बारे में, अगर इनका स्वाद नहीं चखा तो क्या चखा..

Parthaji Namkeen(परथाजी नमकीन)

इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है. जो चीज इन्हे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनातीं है. वो है यहाँ के व्यंजन, यहां का स्वाद

परथाजी स्पेशल मिक्स नमकीन,गोल्डन नमकीन,मुंग मिक्स जिसका नाम लेते ही हर व्यक्ति की जुबान गीली हो जाती है, उसके नमकीनपन का एहसास उसके हर किसी के दिलो दिमाग में कौंध जाता है. उसकी खुशबू से व्यक्ति नमकीन की तरफ आकर्षित होता है.

तो आइये जानते है इनके बारे में कुछ खास

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “उदयपुर” जिसे “झीलों की नगरी” कहा जाता है वहां के दिल्ली गेट,बापू बाजार ,के पास सिथ्त “परथाजी नमकीन” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “उदयपुर” की शान बने हुए है… राजस्थान उदयपुर में सबसे लोकप्रिय “परथाजी नमकीन” जिन्होंने एक छोटी सी दूकान लगाकर अपने काम की शुरुवात की थी. आज अपने व्यंजनों में दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, परथाजी नमकीन” की दूकान 1942 से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

आपका अपना देशी स्वाद का वो स्थान जहां आपको ताजगी और सेहत का नया अहसास होता है.1942 से उदयपुर वासियो के स्वाद में निरन्तर शुद्धता व ताजगी के साथ स्वाद घोलने का कार्य परथाजी एवं उनके पुत्र लक्ष्मीनारायण ने किया और आज भी उनकी बदलती पीढ़ी विष्णु जी एवं उनके पुत्र देवराज ने साथ मिल कर इसे बखूभी संभाल रखा है.परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध मसलो के मिश्रण से तैयार नमकीन जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.परथाजी की दूकान अपनी नकीं से देश विदेश में अपनी एक विशेष पहचान बना चुके है.

यहां आप काफी तरीके की नमकीन का आनद ले सकते है जिनमे परथाजी स्पेशल की कुछ खास नमकीन,मुड़ी मिक्स-नवरत्न मिक्स,चीज़ पपड़ी,और यहां की मशहूर परथाजी स्पेशल मिक्स नमकीन और भी 101 तरिके की नमकीन आपको खाने को मिलेगी.

यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.यहां पर खाने का स्वाद जितना दमदार है उसके दाम उतने ही कम हैं. यह दुकान इतनी मशहूर है कि यहां हर-पल लोगो की भिड़ लगी रहती है.जो कोई एक बार इनकी नमकीन का टेस्ट चख लेता है तो वो इनकी नमकीनका मुरीद हो जाता है. शुद्ध एवं चटपटे मसालो से तैयार की हुई नमकीन का अपना अलग ही मजा है.

परथाजी नमकीन वालो के यहां प्रतिदिन शाम के टाइम खासतौर से मेले जैसा माहौल रहता है. यदि नमकीनके लिए आप अच्छी जगह को खोज रहे है तो बापू बाजार,दिल्ली गेट में नमकीन के लिए यह दुकान सबसे अच्छी जगहों में से एक है.आप सभी यहां आएं.और पुदीना ,खट्टा ,मीठा, तीखा, ज़ायकों से भरपूर नमकीन का मिल-जुलकर इनका आनंद उठाएं.

तहलका.न्यूज़