April 24, 2024

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “उदयपुर” के 100 feet rood के पास सिथ्त “बॉम्बे पावभाजी” पर बिल्कुल सटीक बैठती है.दूकान के संचालक नाथू लाल कुमावत जी बताते है की इन्होने अपनी शुरुवात 11 साल पहले एक छोटी सी स्टाल लगा की थी.लेकिन अपने वयंजनो में बढ़िया मसाले और अदबुद स्वाद के चलते आज उदयपुर में अपनी एक पहचान बना ली है.और इस काम को बखूभी संभाल रखा है.

अगर आप पाव-भाजी के शौक़ीन हैं तो  “बॉम्बे पावभाजी” पर ज़रूर जाएं. आप यहां शुद्ध मसाले और अमूल बटर से बनी चटपटी पाव-भाजी का आनंद ले सकते हैं. राजस्थानी मसालों से बनी चटपटी भाजी आपको ज़रूर पसंद आएगी. बेहद कम क़ीमत में मिलने वाली ये पाव-भाजी न सिर्फ़ शहर के लोगों को बल्कि पर्यटकों को भी ख़ूब पसंद आती है.

उदयपुर स्थित मशहूर “बॉम्बे पावभाजी” पर जब भी हम वहा जाते हैं तो “बॉम्बे पावभाजी” वालों के पास अपने आप ठहरने और पावभाजी का स्वाद चखने का मन सभी का करता है.मक्खन की खुशबू और करारी पावभाजी कई सालों से मशहूर है. यहां ताजा सब्जियों और मसालों से बनी भाजी की खुशबू दूर तक महसूस हाेती है.आजकल पूरे शहर में पावभाजी बनती है लेकिन इनका स्वाद सबसे निराला रहता है.

“बॉम्बे पावभाजी” वाले अपने खुद के तैयार किए मसाले इस्तेमाल करते थे. वो घर पर मसाले बनाते है.इनकी सबसे बड़ी खासियत ये हैै कि आमतौर पर हर जगए भाजी बनाने के लिए सब्जी को उबालते हैं, लेकिन ये कच्ची सब्जियों को सीधे तवे पर घर पर तैयार मसालों को मिलाकर बनाते हैं.जहां तक मसालों की बात है तो ये कुटी हुई मिर्च, पिसा हुआ धनिया और हल्दी इस्तेमाल करते हैं.

अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण आज “बॉम्बे पावभाजी” उदयपुर में काफी मशहूर है.इनकी दूकान पर आपको पावभाजी के अलावा और भी काफी व्यंजन आपको खाने के लिए मिलेंगे.जिनमे तवा पुलाव, पास्ता,पिज़्ज़ा और भी काफी कुछ आपको खाने को मिलेगा.