April 20, 2024

खाना हमारे जिंदगी का बहुत ही जरूरी हिस्सा है. और अगर कहीं आप खाने-पीने के शौकिन हैं तो घूमने से ज्यादा फोकस वहां की मशहूर डिशेज़ में होता है. वैसे एक बात तो है रेस्टोरेंट और होटलों में मिलने वाले से ज्यादा स्वाद स्ट्रीट फूड्स में होता है. और दूसरी खासियत कि जहां होटलों में इन डिशेज़ को खाने के लिए अच्छे-खासे पैसे देने पड़ते हैं वहीं स्ट्रीट फूड्स आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ते. तो अगर आप भी जोधपुर एन्जॉय करने आएं हैं तो वहां की खास जगह के बारे में जान लेना जरूरी है. तो जानेंगे जोधपुर के अनोखे स्वाद के बारे में.

छोले कुलचे दिल्ली का मशहूर व्यंजन हैं लेकिन इसे भारत के सभी प्रान्तों में बड़े ही चाव से खाया जाता हैं. इसका चटपटा स्वाद हर किसी को भाता है. लेकिन छोले कुलचे का स्वाद आप सिर्फ दिल्ली की सड़कों पर ही नहीं बल्कि जोधपुर आकर भी ले सकते है. अमूल बटर में छोले कुलचे का स्वाद अब जोधपुर के लोगो पर सिर चढ़ के बोल रहा हैं.

“श्री पाल बालाजी के छोले कुल्चे” के छोले कुल्चे की दूकान का स्वाद लोगो को कुछ ऐसा लगा की लोगो की भीड़ यहां देर रात तक लगी रहती है.लोग यहां खाने के साथ घर के लिए भी पैक कराकर के ले जाते दिखाई देते है.यहां आपको जोधपुर का सबसे अच्छा दिल्ली का लोकप्रिय छोले कुल्चे खाने के लिए मिलेग़ा.

बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी यहां के फेवरेट स्नैक का स्वाद लेते नज़र आते है.अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण “श्री पाल बालाजी के छोले कुल्चे” के छोले कुल्चे आज जोधपुर के कई हिस्सों में अपनी पहचान बना चुके है.तो सोचना कैसा अगर आप भी कभी इनकी दूकान की तरफ जाये तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल ना भूले.