March 29, 2024

हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है. हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं. लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों को लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं.

यदि आप स्ट्रीट फूड की तलाश में हैं और उसकी तलाश में आपको अलग-अलग जगहों की खाक छाननी पड़े और वह भी उदयपुर जैसे बड़े शहर में तो हो सकता है, कुछ देर बार आपका मन उचट जाए. इतने बड़े शहर में खाने के लिए भटकना, थकाऊ हो सकता है. इसको समझते हुए हम आप को बता रहे है उदयपुर में एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड की दूकान के बारे में जो उदयपुर की शान और पहचान दोनों है.

भवानी चाट कार्नर

उदयपुर के जो लोग यहीं पले-बढ़े हैं और जिन्हें किसी कारण से उदयपुर छोड़ कर किसी और शहर में रहना पड़ता है, उन्हें अपने गली-मोहल्ले-शहर-लोगों से बिछड़ने का इतना दर्द नहीं होता जितना यहाँ की “भवानी चाट कार्नर” से वंचित होने का होता है.

जो लोग चाट खाने के शौकीन है.उन्हें एक बार उदयपुर स्थित “ भवानी चाट कार्नर” पर जरूर जाना चाहिए. यह दूकान सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.यहां की शुद्ध मसालों से बनी चटपटी व लजीज चाट की सुगंध सभी को अपनी ओर खींचती है.

इस चाट की दूकान की जो ख़ास बात है वो यह है की यहां जो चाट बनाई जाती उसमे शुद्ध मसालों इस्तमाल किये जाते है .चटपटा व स्वादिष्ट चाट खाने के शौकीन लोग हर दिन “ “ भवानी चाट कार्नर” की दुकान पहुंच जाते हैं.यहां की चाट जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी। दिलचस्प बात ये है कि यहां की चाट का दाम भी बहुत कम है.यानी आप बहुत सस्ते में इस टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं.

अगर आप डाइटिंग पर भी रहते हैं तो इसकी बेहतरीन खुशबू की महक मिलते ही आप अपना सारा डाइट प्लान भूल सकते हैं. इसका बेहतरीन स्वाद आपको हमेशा के लिए याद रह जाऐगा.अपने वयंजनों में बढ़िया मसाले और अद्बुध स्वाद के कारण आज “भवानी चाट कार्नर” उदयपुर में अपनी पहचान बना हुए है.

20 वर्षो पुराने “भवानी चाट कार्नर ”अपने लोकप्रिय व्यंजनों के कारण आज सम्पूर्ण भारत के कई शहरों मे ख्याति प्राप्त है.अगर आप उदयपुर की तरफ जाएं तो यहां की सबसे पसंद की जाने वाली कचौरी,समोसा, पोहा, गोलगप्पे, पापड़ी चाट, डोसा और छोले भटूरे क्या बात है स्वाद ही आ जाएगा जरूर ट्राई करें.

यूँ तो कचौरी-पकोड़ी की दुकानें उदयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर उदयपुर में “भवानी चाट कार्नरवालो” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है.

Bapu Bazar, Nada Khada, Udaipur