March 28, 2024

हम इंडियन को अपने दिन की शुरूआत करते ही सबसे पहली चीज जो चाहिए होती है वो है चाय। एक कप चाय बहुत सारे गंभीर मुद्दों पर चर्चा का केंद्र होता है. अगर आप भी चाय पीने के शौकीन है तो आपको भी इस जगह के बारे में जरूर पता होना चाहिए.

दुनियाभर में चाय प्रेमियों की कमी नहीं है और अगर किसी को चाय का चस्का लग जाए तो फिर वह इसका स्वाद लेने कहीं भी पहुंच जाता है… चाय के कुछ ऐसे ही दीवाने आपको जोधपुर के गीता भवन रोड स्थित भवानी पान मंदिर एन्ड टी-स्टाल पर भी नजर आएंगे जिसकी ‘केसर चाय’ पीने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं. इस मशहूर चाय की टपरी पर केसर चाय दी जाती है.

Bhawani Pan Mandir & tea Shop

जोधपुर की Bhawani Pan Mandir & tea Shop – 42 साल पुरानी ये चाय की दुकान यहां के लोगों का सांस्कृतिक अड्डा है. ये दुकान इतनी पुरानी है लेकिन सुरेश जी के चाय की चमक फीकी नहीं हुई है. घर जैसी इस दुकान में आपको 20 अलग तरह की चाय मिलेगी.

Bhawani Pan Mandir & tea Shop की चाय दुकान इस कदर मशहूर है कि नेता से लेकर फिल्‍मी सितारे तक उनकी चाय की चुस्‍की लेने आते हैं..सुरेश जी कहते हैं, ‘1978 में मेरे पिताजी सोहन लाल जी ने एक छोटी सी चाय की दुकान से शुरुआत की थी. उस समय मेरे पिताजी के लिए मुश्‍क‍िलें बहुत आईं,लेकिन अपनी चाय में लाजवाब स्वाद के कारण लोगो में उनकी पहचान बनाते रहे और आज बदलते समय के अनुसार यह दूकान इतनी मशहूर हो गयी है. इस मशहूर दुकान के मालिक ने कहा, ‘चाय को बनाने का तरीका बड़ा ही नायाब है, जो लोगों को काफी पसंद आता है.’

आज उनकी वह छोटा सा स्‍टॉल, पूरी दुकान है.सुरेश जी चाय एक गिलास 20-25 रुपये की बेचते हैं.यह बाजार के दूसरे चाय वालों से महंगी जरूर है,लेकिन उनकी दुकान पर आने वाले ग्राहक कहते हैं,‘चाय का स्‍वाद बेहतरीन है. वह शुद्ध दूध में चाय बनाते हैं.और उसमें एक खास तरह का मसाला डालते हैं, जिसकी रेसिपी सिर्फ उन्‍हें ही पता है.

जोधपुर वासियो के लिए Bhawani Pan Mandir & tea Shop की दुकान, सुबह की अच्‍छी शुरुआत के लिए सबसे खास है.

 Geeta Bhawan, Geeta Bhawan Rd, Umaid Hospital Road, Pratap Nagar, Jodhpur,

तहलका.न्यूज़